Move to Jagran APP
Explainers

क्या होती हैं Alternative Investments? दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है इसका रुझान

Types of Alternative Investments ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट्सवो एसेट क्लास है जहां बॉन्ड्स स्टॉक्स और कैश को शामिल नहीं किया जाता है। ये पारंपरिक इन्वेस्टमेंट्स से अलग होती हैं। इसमें ज्यादातर उन एसेट्स को शामिल किया जाता है जिन्हें जल्दी से कैश में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। पिछले कुछ समय में वैश्विक स्तर पर इस तरह की एसेट में निवेश का चलन बढ़ा है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 02 Oct 2023 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 02 Oct 2023 01:49 PM (IST)
जानिए क्या होती हैं Alternative Investments ?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जब भी निवेश की बात आती है तो सबसे पहले हमारे मन में स्टॉक मार्केट, एसआईपी, म्यूचुअल फंड्स और गोल्ड आदि का नाम आता है। आमतौर पर निवेश के ये तरीके सभी लोगों को पता होते हैं, लेकिन समय के साथ-साथ निवेश के अन्य तरीके भी तेजी से उभर रहे हैं। इसमें से एक है Alternative Investments। आइए जानते हैं।

क्या होती हैं Alternative Investments?

ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट्स,वो एसेट क्लास है जहां बॉन्ड्स, स्टॉक्स और कैश को शामिल नहीं किया जाता है। ये पारंपरिक इन्वेस्टमेंट्स से अलग होती हैं। इनकी खास बात यह है कि इन्हें आसानी से बेचा और कैश में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। इस कारण इन्हें ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट्स कहा जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट्स का चलन पिछले एक दशक में तेजी से पूरी दुनिया में बढ़ा है।

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट्स सात प्रकार की होती हैं।

प्राइवेट इक्विटी

प्राइवेट इक्विटी का मतलब उस पूंजीगत निवेश से है जो कि प्राइवेट कंपनियों में किसी निवेशक की ओर से किया जाता है। ये कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड नहीं होती है। उदाहरण के लिए, अगर कोई निवेशक किसी स्टार्टअप में कुछ हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 1 करोड़ का निवेश करता है तो इसे प्राइवेट इक्विटी निवेश कहा जाएगा।

प्राइवेट डेट

प्राइवेट डेट उस निवेश को कहा जाता है जहां बैंकों की ओर से फाइनेंस नहीं किया जाता है। आमतौर पब्लिक या प्राइवेट कंपनियां अपनी अतिरिक्त कैपिटल की जरूरत को पूरा करने के लिए प्राइवेट डेट का सहारा लेती है।

हेज फंड्स

हेज फंड्स, वे इन्वेस्टमेंट फंड्स होते हैं। जो कि लिक्विड एसेट्स में निवेश करते हैं। इसमें मैनेजर होते हैं। यह फंड्स को मैनेज करने का काम करते हैं। हेज फंड्स ज्यादातर संस्थागत निवेशकों, पेंशन फंड्स और अधिक नेटवर्थ वाले लोगों के लिए ही होते हैं।

रियल एस्टेट एसेट्स

रियल एस्टेट एसेट्स भी एक ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट्स होती है। इसे दुनिया की सबसे बड़े एसेट क्लास भी माना जाता है। इसमें जमीन, खेत, दुकान, बाग और घर आदि को शामिल किया जाता है।

ये भी पढ़ें-  Demat Account में चुटकियों में ऑनलाइन भरें नॉमिनी, फॉलो करें ये प्रोसेस

कमोडिटी

कमोडिटी में ज्यादातर प्राकृतिक संसाधनों जैसे मेटल, ऑयल, फसल, नेचुरल गैस आदि को शामिल किया जाता है। महंगाई के खिलाफ हेज करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इनकी कीमत मांग और आपूर्ति पर निर्भर करती है।

कलेक्टेबल्स

कलेक्टेबल्स में दुर्लभ शराब, आर्ट, स्टैंप, कॉइन, पेंटिंग और विंटेज कारों को शामिल किया जाता है। कलेक्टेबल्स में लिक्विडिटी बहुत कम होती है, लेकिन अगर आप सही खरीदार की तलाश कर लें तो आपको बड़ा मुनाफा भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  EPFO ने जारी अलर्ट! फर्जी कॉल और एसएमएस से रहें सावधान , यहां करें शिकायत

फिक्स्ड इनकम इन्वेस्टमेंट्स

फिक्स्ड इनकम इन्वेस्टमेंट्स को ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट्स में शामिल किया जाने लगा है। इसमें कॉरपोरेट और सरकारी बॉन्ड्स आदि को शामिल किया जाता है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.