Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Types of ATM: कई प्रकार के होते हैं एटीएम, जानिए किसका क्या है काम

Types of ATM कैश निकालने के लिए अब हमें बार-बार बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है। हम एटीएम के चंद मिनटों में कैश निकाल सकते हैं। एटीएम मशीन से कैश के साथ कई वित्तीय काम भी किया जा सकता है। क्या आप जानते हैं कि एटीएम मशीन कितनी तरह का होता है? हर मशीन का उद्देश्य क्यों होता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 01 Oct 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
कई प्रकार के होते हैं एटीएम मशीन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली।  हम सभी ने एटीएम मशीन देखा होगा, पर हमारे पास इस मशीन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। आपको बता दें कि एटीएम की फुल फॉर्म  Automated Teller Machine है। यह मशीन से आप ऑटोमेटिक कैश निकाला जा सकता है। आज हम आपको एटीएम मशीन से जुड़े कई पक्षों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

ये भी पढ़ें- Cardless Cash Withdrawal: बिना ATM Card के इस तरह निकाले एटीएम मशीन से पैसे, बेहद आसान है पूरा प्रॉसेस

एटीएम क्या है

एटीएम एक तरह की मशीन है। इसका पूरा नाम स्वचालित टेलर मशीन है। इस मशीन से आप आसानी से कैश निकाल सकते हैं। यह बैंक द्वारा ग्राहकों को कैश निकालने की सुविधा के लिए स्थापित किया गया है। इस मशीन से पहले हमें कैश निकालने के लिए बैंक जाना पड़ता था। परंतु अब हम अपने आस-पास के एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं।

यह कंप्यूटराइज्ड मशीन है। इस मशीन की मदद से हम बिना बैंक जाए अपने घर के पास के किसी भी एटीएम से डेबिट कार्ड (Debit Card) की मदद से कैश निकाल सकते हैं। तकनीक की प्रगति ने एटीएम मशीन में कैश निकालने के साथ कई और वित्तीय कामों को आसान कर दिया है।

एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया को सुरक्षित करने के लिए एटीएम पिन जारी किया गया है। एटीएम पिन की मदद से हम सिक्योरिटी के साथ कैश निकाल सकते हैं। अब एटीएम मशीन से कैश निकालने के साथ कैश डिपॉजिट, मनी ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट जैसे कई काम किये जा सकते हैं।

कितनी तरह के होते हैं एटीएम मशीन

आज बैंक में अकाउंट ओपन करने के साथ ही हमें एटीएम का इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड मिल सकता है। इन एटीएम मशीन कई तरह के होते हैं। आइए, जानते हैं कि एटीएम मशीन कितनी तरह के होते हैं?

  •  व्हाइट लेबल एटीएम (White Label ATM) यह एटीएम मशीन नॉन-बँकिंग वित्तीय कंपनी द्वारा खरीदे और चलाए जाते हैं। यह एटीएम बैंक के सभी ग्राहकों को सुविधा देने के लिए इस्तेमाल होता है। इस एटीएम मशीन में बैंक के साथ ही कंपनी के नाम भी छपे होते हैं।
  • ग्रीन लेबल एटीएम (Green Label ATM) का इस्तेमाल कृषि संबंधी लेनदेन के लिए होता है। इस कारणवश इसको ग्रीन लेबल एटीएम कहा जाता है।
  • येलो लेबल एटीएम (Yellow Label ATM) का उपयोग ई-कॉमर्स के ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है।
  • ऑरेंज लेबल एटीएम (Orange Label ATM) का इस्तेमाल शेयर बाजार के स्टॉक के लेनदेन के लिए किया जाता है।
  • पिंक लेबल एटीएम (Pink Label ATM) को विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाया गया है। इस एटीएम का फायदा यह है कि इसकी वजह से अब महिलाओं को लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इन मुख्य एटीएम मशीन के अलावा ब्राउन लेबल एटीएम, बायोमेट्रिक एटीएम, ऑन साइड एटीएम, माइक्रो एटीएम भी है। हर तरह के एटीएम का उद्देश्य अलग होता है। 

ये भी पढ़ें- भारत का पहला UPI-ATM: डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं, QR कोड स्कैन कर निकालेंगे रुपये, जानें सबकुछ