Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Baal Aadhaar Biometric Update: क्या होता है बाल आधार, जानें बायोमैट्रिक डिटेल अपडेट करवाना क्यों है जरूरी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) ने बाल आधार के लिए गाइडलाइन्स इशू की हैं। नई गाइडलाइन्स के मुताबिक बाल आधार में बच्चे का बायोमैट्रिक डेटा अपडेट करवाना जरूरी है। सबसे पहले समझते हैं कि बाल आधार क्या है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड को बाल आधार कहा जाता है। बाल आधार नीले रंग का आधार कार्ड होता है

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 14 Jan 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
क्या होता है बाल आधार, अपडेट न करवाने पर होता है ये नुकसान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) ने बाल आधार के लिए गाइडलाइन्स इशू की हैं।

नई गाइडलाइन्स के मुताबिक बाल आधार में बच्चे का बायोमैट्रिक डेटा अपडेट करवाना जरूरी है। बाल आधार के लिए जारी की गई गाइडलाइन्स को लेकर सरकार ने एक्स हैंडल पर पोस्ट भी शेयर किया है।

बाल आधार क्या होता है

सबसे पहले समझते हैं कि बाल आधार क्या है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड को बाल आधार कहा जाता है। बाल आधार नीले रंग का आधार कार्ड होता है, जो इसे दूसरे आधार कार्ड से अलग बनाता है।

बाल आधार में बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारियों को शामिल नहीं किया जाता है। हालांकि, बच्चा जब 5 साल का हो जाता है तब बायोमैट्रिक डिटेल को अपडेट किया जाता है।

अगर पांच साल के बच्चे का बायोमैट्रिक डेटा अपडेट न करवाया जाए तो आधार कार्ड इनवैलिड हो जाता है।

ये भी पढ़ेंः Petrol-Diesel Latest Price: रविवार के लिए जारी हुईं पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें, यहां चेक करें अपने शहर के लेटेस्ट रेट्स

ऐसे अपडेट करें बच्चे का बायोमैट्रिक डेटा

बाल आधार बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने की जरूरत होती है। इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आधार केंद्र विजिट करने की जरूरत होती है।

इन दस्तावेजों में बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण शामिल होता है। इसी के साथ बच्चे के माता-पिता के आधार कार्ड की भी जरूरत होती है।

आधार केंद्र पर बच्चे का बायोमेट्रिक डेटा लिया जाएगा, जिसके बाद इस डेटा को बच्चे के आधार कार्ड में शामिल कर लिया जाता है।