Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Brand Products Price: सरकार बेच रही सस्ता दाल, चावल और आटा; जानिए कहां से करें खरीदारी

सरकार Bharat ब्रांड के तहत रियायती दर पर अनाज बेच रही है। दरअसल पिछले साल खुदरा आनाज की कीमतों में तेजी देखने को मिली थी। ऐसे में सरकार ने महंगाई को नियंत्रण करने के लिए यह कदम उठाया है। अब Bharat ब्रांड के जरिये आटा दाल चावल बेचा जा रहा है। हाल में आए रिपोर्ट के अनुसार देश में सबसे ज्यादा पसंद Bharat Dal को किया जा रहा है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 07 Feb 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
देश में पसंद बना Bharat Dal ब्रांड

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। खुदरा आनाज की कीमतों में तेजी देखने के बाद सरकार 'Bharat' ब्रांड के तहत रियायती दर पर अनाज बेच रही है। हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार 'Bharat Dal' देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला दाल है।

भारत दाल

Bharat Dal में चना दाल बेचा जाता है। इसमें 1 किलो पैक का दाल केवल 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलता है। वर्तमान में यह NAFED, NCCF, केन्द्रीय भंडार और सफल द्वारा संचालित किया जाता है। इसके अलावा इसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से भी खरीद सकते हैं।

राज्य सरकारें राज्य-नियंत्रित सहकारी समितियों और निगमों के माध्यम से कल्याणकारी योजनाएं भी वितरण के लिए इस दाल का इस्तेमाल किया जाता है। आप 'Bharat' ब्रांड का आटा और चावल भी खरीद सकते हैं।

'भारत चावल'

मंगलवार को मोदी सरकार ने 'भारत चावल' को लॉन्च किया था। सरकार ने शुरुआत के लिए इस ब्रांड के तहत 5 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) चावल निर्धारित किया है। इसका मूल्य 29 प्रति किलो है। इसमें 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम बैग उपलब्ध है।

इसे मोबाइल वैन और भौतिक दुकानों के माध्यम से बेचा जा रहा है। इसके अलावा इसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी खरीद सकते हैं। सरकार को उम्मीद है कि भारत दाल और भारत आटा की तरह भारत चावल भी सफल हो।

'भारत आटा'

सरकार 'Bharat' ब्रांड के तहत रियाती दर पर आटा भी बेच रही है।यह 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचा जा रहा है। सरकार ने सबसे पहले 'Bharat' ब्रांड के तहत आटा बेचना शुरू किया था।

'भारत आटा' सबसे पहले खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत थोक खरीदारों को बेचा जाता था। इसकी सफलता के बाद अब दाल और चावल भी इसके जरिये बेचा जा रहा है।