Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Donald Trump Worth: दुनिया के अमीरों की लिस्ट में शामिल रहते हैं डोनाल्ड ट्रंप, इतनी है संपत्ति

क्या आप जानते हैं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में वाइट हाउस में रहने के दौरान सबसे धनी व्यक्ति कहा जाता था। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) की कुल संपत्ति हमेशा से ही बहस का विषय रही है। इस आर्टिकल में ट्रंप की संपत्ति को लेकर ही जानकारी दे रहे हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
Donald Trump Worth: कितनी संपत्ति के मालिक हैं डोनाल्ड ट्रंप

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अक्सर ही सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार मामला उन पर हुए हमले का है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 13 जुलाई के दिन पेनसिल्वेनिया के बटलर में अपनी चुनावी रैली कर रहे थे। ठीक इसी समय गोली की आवाज सुनाई पड़ती है और मंच पर खड़े ट्रंप के कान को छूते हुए यह गोली निकल जाती है। ट्रंप नीचे झुकते हैं और अपनी जान बचाते हैं। हालांकि, इस हमले में उनका कान लहूलुहान हो चुका होता है। ट्रंप पर हुए इस हमले की कड़ी निंदा की जा रही है। फिलहाल ट्रंप सुरक्षित हैं।

क्या आप जानते हैं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में वाइट हाउस में रहने के दौरान सबसे धनी व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता था। हालांकि, ट्रंप की कुल संपत्ति (Donald Trump Worth) हमेशा से ही बहस का विषय रही है। इस आर्टिकल में ट्रंप की संपत्ति को लेकर ही जानकारी दे रहे हैं-

कितनी है डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति

वर्ष 2015 की ही बात करें तो ट्रंप ने एक प्रेस रिलीज में दावा किया था कि उनके पास 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा रकम है। वहीं, 1 जून 2024 में, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने ट्रम्प की कुल संपत्ति 7.7 बिलियन डॉलर दिखाई है।

यह पिछले साल के मुकाबले, 4.6 बिलियन डॉलर अधिक है। इसी के साथ ट्रंप का नाम दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो चुका है। वहीं, फोर्ब्स की मानें तो जून 2024 तक ट्रंप की संपत्ति का अनुमान 6.7 बिलियन डॉलर लगाया गया है।

ये भी पढ़ेंः 1 इंच की चूक... नहीं तो चली जाती ट्रंप की जान, रैली में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति पर ताबड़तोड़ गोलीबारी; छलनी हुआ कान

डोनाल्ड ट्रंप ने कैसे कमाया पैसा

1976 से, डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के साथ रियल एस्टेट विकास और अन्य उद्यमों के माध्यम से अपनी विरासत में मिली संपत्ति को बढ़ाया है। हालांकि, यह एक निजी इकाई है, इसलिए ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन को फाइनेंशियल स्टेटमेंट पब्लिश करने की जरूरत नहीं है।

ट्रम्प की संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया कंपनी, ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप में उनके शेयरों से भी आता है।

अप्रैल 2024 की SEC फाइलिंग की मानें तो ट्रम्प के पास ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी के 114.75 मिलियन शेयर और अतिरिक्त 36 मिलियन अर्नआउट शेयर हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार, अर्नआउट शेयरों ने ट्रम्प की कुल संपत्ति में लगभग 1.2 बिलियन डॉलर जोड़े। फ़ोर्ब्स के अनुसार, ट्रम्प मीडिया में उनकी हिस्सेदारी लगभग 5.6 बिलियन डॉलर है।

फोर्ब्स के अनुसार, मई 2024 तक ट्रम्प की कुल संपत्ति-

  • ट्रम्प मीडिया और प्रौद्योगिकी समूह: 5.6 बिलियन डॉलर
  • रियल एस्टेट: 1.1 बिलियन डॉलर
  • गोल्फ़ क्लब और रिसॉर्ट: 810 मिलियन डॉलर
  • नकद और अन्य संपत्ति: 510 मिलियन डॉलर
  • कानूनी देनदारियां: 540 मिलियन डॉलर

इस ब्यौरे के बाद भी ट्रम्प की कुल संपत्ति को लेकर सटीक जानकारी नहीं मिलती। इतना ही नहीं, ट्रम्प पर अक्सर अपनी संपत्ति बढ़ा-चढ़ाकर बताने का आरोप लगाया जाता रहा है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने की दिवालियापन की घोषणा 

हालांकि, आपको जानकार कुछ हैरानी जरूर होगी कि इतनी संपत्ति होने के बाद भी डोनाल्ड ट्रम्प का नाम दिवालियापन को लेकर भी समाने आता रहा है। ट्रम्प ने कभी भी व्यक्तिगत दिवालियापन के लिए आवेदन नहीं किया है। हालांकि, उनके व्यवसायों ने आज तक कुल छह बार अध्याय 11 दिवालियापन के लिए आवेदन किया है।