Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम समय के निवेश में होगा तगड़ा मुनाफा, SBI की सर्वोत्तम स्कीम में इन ग्राहकों को मिल रहा ज्यादा का फायदा

क्या आप जानते हैं देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए कम समय के निवेश वाली योजनाएं भी पेश करता है। यानी अगर आप अपना पैसा 1 या 2 साल से ज्यादा निवेश नहीं करना चाहते हैं तो एसबीआई की एक खास योजना आपके लिए ही है। दरअसल हम यहां एसबीआई की सर्वोत्तम स्कीम (SBI Sarvottam Scheme) की बात कर रहे हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 09 Jun 2024 09:20 AM (IST)
Hero Image
कम समय के निवेश में होगा तगड़ा मुनाफा, सर्वोत्तम स्कीम में इन ग्राहकों को मिल रहा ज्यादा का फायदा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रिटायरमेंट हो चुका है और अभी-अभी पीएफ का पैसा आया है तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। यह किसी बेहतर जगह निवेश का मौका हो सकता है।

क्या आप जानते हैं देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए कम समय के निवेश वाली योजनाएं भी पेश करता है।

यानी अगर आप अपना पैसा 1 या 2 साल से ज्यादा निवेश नहीं करना चाहते हैं तो एसबीआई की एक खास योजना आपके लिए ही है।

क्या है SBI Sarvottam Scheme

दरअसल, हम यहां एसबीआई की सर्वोत्तम स्कीम (SBI Sarvottam Scheme) की बात कर रहे हैं। इस स्कीम में सीनियर सिटिजन ग्राहकों को ज्यादा ब्याज का फायदा मिलता है।

निवेश 1 साल या दो साल के लिए किया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश के बाद पैसा तय समय के बाद ही निकाला जा सकता है।

SBI Sarvottam Scheme में कितना कर सकते हैं निवेश

एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस स्कीम में ग्राहक 1 करोड़ रुपये से ज्यादा रुपये का निवेश कर सकते हैं।

हालांकि, ग्राहकों को 2 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा का निवेश करने पर ब्याज की अलग दर ऑफर की जाती है।

निवेश की राशि (1 करोड़ रुपये से ज्यादा और 2 करोड़ रुपये से कम)

  • 1 साल के लिए निवेश करते हैं तो सीनियर सिटिजन ग्राहकों के लिए ब्याज की दर 7.60 प्रतिशत और सालाना यील्ड 7.82 प्रतिशत है।
  • 2 साल के लिए निवेश करते हैं तो सीनियर सिटिजन ग्राहकों के लिए ब्याज की दर 7.90 प्रतिशत और सालाना यील्ड 8.14 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ेंः FY25 की तीसरी तिमाही में Repo Rate में कटौती की उम्मीद, RBI के सामने चुनौती होगी नकदी प्रबंधन : SBI Research

निवेश की राशि (2 करोड़ रुपये या 2 करोड़ रुपये से ज्यादा)

  • 1 साल के लिए निवेश करते हैं तो सीनियर सिटिजन ग्राहकों के लिए ब्याज की दर 7.80 प्रतिशत और सालाना यील्ड 8.03 प्रतिशत है।
  • 2 साल के लिए निवेश करते हैं तो सीनियर सिटिजन ग्राहकों के लिए ब्याज की दर 7.90 प्रतिशत और सालाना यील्ड 8.14 प्रतिशत है।