Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rupay vs Visa Card: Prepaid, Credit और Debit कार्ड में क्या है अंतर, कहां किसका इस्तेमाल करना सही

इन दिनों कार्ड से पेमेंट करने का चलन है। बैंक और एनबीएफसी कंपनियां भी धड़ल्ले से ग्राहकों को कार्ड जारी कर रहे हैं। ऐसे में कार्ड यूजर्स भी अलग-अलग तरह के कार्ड से उलझन में हैं। आज हम आपको प्रीपेड क्रेडिट और डेबिट कार्ड के बारे में बताएंगे।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 09 Jun 2023 05:18 PM (IST)
Hero Image
Rupay vs Visa vs Master Cards: Understand The Difference Between Rupay, Debit and Master Credit Cards.

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: कैशलेस ट्रांजैंक्शन के लिए आप या तो यूपीआई का इस्तेमाल करते है या फिर कार्ड का। आजकल बैंक ग्राहकों को तरह-तरह के कार्ड ऑफर करने लगे हैं, जिससे ग्राहकों को यह समझना मुश्किल होता जा रहा है कि कौन-सा लें और कौन-सा कार्ड छोड़ें।

दरअसर मार्केट में बैंकों के अलावा एनबीएफसी भी अपने कार्ड लॉन्च कर रही है जिससे उलझन और बढ़ रही है। हर कार्ड के अपने अलग-अलग फायदे हैं और बैंक और एनबीएफसी कंपनियां हर कार्ड पर अलग ऑफर भी रख रही है। तो आज हम आपको बतातें है कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड में क्या अंतर होता है।

क्या होता है प्रीपेड कार्ड?

प्रीपेड कार्ड एक भुगतान कार्ड होता है, जो आप या बैंक द्वारा पहले से लोड किया जाता है। प्रीपेड कार्ड बैंक या गैर-बैंक प्रीपेड इश्यूअर द्वारा जारी किए जाते हैं। आप अपने प्रीपेड कार्ड में उपलब्ध पैसों से सामान और सेवाएं खरीद सकते हैं।

एक मुख्य फैक्टर जो प्रीपेड कार्ड को डेबिट और क्रेडिट कार्ड से अलग करता है, वो यह है कि प्रीपेड कार्ड, डेबिट कार्ड की तरह आपके बैंक खाते से जुड़ा नहीं होता और यह कार्ड क्रेडिट कार्ड की तरह क्रेडिट लाइन से जुड़े नहीं होते हैं।

जब आप प्रीपेड कार्ड का यूज करते हैं, तो आप केवल उस पैसों का उपयोग कर रहे होते हैं जिसे आपने उस पर लोड किया है। आप कोई पैसा उधार नहीं ले रहे हैं और कार्ड आपके किसी अन्य वित्तीय खाते से लिंक नहीं किया जा सकता है।

क्या होता है डेबिट कार्ड?

डेबिट कार्ड वो कार्ड होता है जो बैंक आपको सेविंग अकाउंट खुलवाते वक्त देता है। इस कार्ड से ट्रांजैक्शन करते वक्त पैसा आपके खाते से कटता है।

डेबिट कार्ड से आप सिंगल टैप या स्वाइप से सीधे खाते से पेमेंट करने की सुविधा देता है। ज्यादातर लोग डेबिट कार्ड से भुगतान करना पसंद करते है, क्योंकि यह उनके दैनिक लेनदेन का रिकॉर्ड रखता है।

क्या होता है क्रेडिट कार्ड?

क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय साधन है , जो आपको क्रेडिट पर प्रोडक्ट खरीदने की सुविधा देता है, और आप रिपेमेंट डेट से पहले यूज किए गए क्रेडिट का पुनर्भुगतान कर सकते हैं। ब्याज से बचने के लिए, आपको रिपेमेंट डेट के भीतर क्रेडिट राशि का चुकाना होता है।

क्रेडिट कार्ड निर्दिष्ट कार्ड सीमा के साथ आते हैं। इस कार्ड को देने से पहले आपका CIBIL स्कोर, इनकम प्रोफ़ाइल, आदि जैसे कई पैरामीटर का पता लगाया जाता है।