Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ITR की लास्ट डेट को लेकर हो रहा कन्फ्यूजन, 31 जुलाई या 31 अगस्त? आयकर विभाग ने लगाई अपनी मुहर

कुछ लोगों के पास आईटीआर को लेकर मैसेज भी आ रहे हैं। इन मैसेज के साथ टैक्सपेयर्स को जानकारी दी जा रही है कि उनके डॉक्यूमेंट्स में किसी तरह की कमी है साथ ही इस गलती को सुधारने के लिए एक लिंक भी भेजा जा रहा है। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो ध्यान दें। ऐसे मैसेज पर आए लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 04 Aug 2024 11:38 AM (IST)
Hero Image
ITR फाइलिंग की लास्ट डेट को लेकर आयकर विभाग का आया जवाब

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से 31 जुलाई रखी गई थी। इसी बीच कुछ खबरें आने लगीं कि आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ा कर 31 अगस्त कर दिया गया है। इतना ही नहीं, कुछ लोगों के पास आईटीआर को लेकर मैसेज भी आ रहे हैं। इन मैसेज के साथ टैक्सपेयर्स को जानकारी दी जा रही है कि उनके डॉक्यूमेंट्स में किसी तरह की कमी है, साथ ही इस गलती को सुधारने के लिए एक लिंक भी भेजा जा रहा है।

अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो ध्यान दें। ऐसे मैसेज पर आए लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें। इस तरह के लिंक पर क्लिक करना आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। दरअसल, आईटीआर की आड़ में यह स्कैमर्स का बिछाया हुआ जाल है।

ITR फाइल करने की लास्ट डेट

ITR फाइल करने की लास्ट डेट को लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से कोई नया अपडेट जारी नहीं हुआ है। यानी मतलब साफ हुआ कि ITR फाइल करने की लास्ट डेट 31 जुलाई ही थी। इस बीच अगर आप एक नोटिफिकेशन को लेकर कंफ्यूज हो रहे हैं तो बता दें, 31 अगस्त की तारीख वाला यह नोटिफिकेशन फर्जी है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से इस बारे में जानकारी दी है।

✔️The due date for filing ITR is 31 July 2024 pic.twitter.com/F4OHwK2d3Y— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) July 30, 2024

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पीआईबी फैक्ट चेक की उस पोस्ट को रिपोस्ट किया है, जिसमें आईटीआर फाइलिंग की तारीख को बढ़ाने का दावा फर्जी बताया गया है। यानी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भी अपनी मुहर लगा चुका है कि आईटीआर फाइलिंग की डेट आगे नहीं बढ़ाई गई है।

ये भी पढ़ेंः Tax Return Deadline: अब ITR फाइल करने पर नहीं मिलेगा संशोधन का मौका

7.28 करोड़ से अधिक ITR हुए दाखिल

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से आईटीआर फाइलिंग के डेटा को लेकर भी जानकारी दी गई है। 31 जुलाई, 2024 तक AY 2024-25 के लिए 7.28 करोड़ से अधिक ITR दाखिल किए गए, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में दाखिल किए गए AY 2023-24 के 6.77 करोड़ ITR से 7.5% अधिक है।