Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड नहीं; कंगना रनौत ने यहां लगाया है सबसे ज्यादा पैसा

37 साल की कंगना ने रियल एस्टेट में काफी निवेश कर रखा है। लेकिन सबसे खास बात है कि उनके पास 50 लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) पॉलिसीज हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इतनी अधिक बीमा पॉलिसी का होना सही है? आदर्श स्थिति में किसी शख्स के पास कितनी बीमा पॉलिसी होनी चाहिए? साथ ही ज्यादा बीमा पॉलिसी के होने के नुकसान क्या हैं?

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 09 Jun 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
कंगना रनौत पर 17.38 करोड़ रुपये का कर्ज है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के मंडी से बीजेपी की नवचर्चित सांसद कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का चुनावी हलफनामा उनकी वित्तीय स्थिति और निवेश के बारे में कई दिलचस्प जानकारियां देता है। कंगना के पास 91 करोड़ रुपये से ज्यादा की दौलत है। इनमें से 28.7 करोड़ रुपये की चल और 62.9 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। उन पर 17.38 करोड़ रुपये का कर्ज भी है।

37 साल की कंगना ने रियल एस्टेट में काफी निवेश कर रखा है। लेकिन, सबसे खास बात है कि उनके पास 50 लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) पॉलिसीज हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इतनी अधिक बीमा पॉलिसी का होना सही है? आदर्श स्थिति में किसी शख्स के पास कितनी बीमा पॉलिसी होनी चाहिए? साथ ही, ज्यादा बीमा पॉलिसी के होने के नुकसान क्या हैं। आइए इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं।

कंगना रनौत की संपत्ति कितनी है?

कंगना रनौत की नेटवर्थ 91 करोड़ रुपये से अधिक है। उनके पास 6.70 किलो सोना, 60 किलो चांदी और 3 करोड़ के हीरे हैं। उनका ज्यादा निवेश फिल्म निर्माण में हैं। अगर निवेश के दूसरे विकल्पों की बात करें, तो कंगना ने म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार से दूरी बनाकर रखी है। उन्होंने एलआईसी में भारी निवेश कर रखा है।

कंगना के पास भारतीय जीवन बीमा निगम की 50 पॉलिसी हैं। इनमें 48 पॉलिसी 10-10 लाख रुपये बीमाधन वाली है।2 पॉलिसी 5-5 लाख के कवरेज वाली है।

आप कितनी बीमा पॉलिसी ले सकते हैं?

बीमा पॉलिसी लेने की कोई तय सीमा नहीं। यह पूरी तरह से आपकी मर्जी और आर्थिक क्षमता पर निर्भर करता है। आप अपनी जिंदगी के साथ हेल्थ, कार और घर जैसी चीजों का भी इंश्योरेंस करा सकते हैं। बच्चों और बाकी परिवारों का अलग से भी बीमा कर सकते हैं। आपको बस यह ध्यान रखना है कि आपको किस तरह के कवर की जरूरत है। हर शख्स की जरूरतें और प्राथमिकताएं अलग-अलग होती हैं। और वे उसी हिसाब से जीवन बीमा पॉलिसी भी लेते हैं।

ज्यादा इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के फायदे

आप अधिक बीमा पॉलिसी के जरिए अपने परिवार के आर्थिक भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इससे किसी अनहोनी की स्थिति में आपके परिवार को आर्थिक मोर्चे पर ज्यादा परेशानियां नहीं झेलनी होगी। आप घर, गाड़ी और दुकान जैसी चीजों का बीमा कराके किसी दुर्घटना की स्थिति में नुकसान की भरपाई पा सकते हैं।

नई पॉलिसी लेने का आइडिया जीवन के अहम बदलावों के साथ फिट बैठता है। जैसे कि आपकी शादी हो रही हो, बच्चे का जन्म हुआ, आपने घर खरीदा हो या नया कारोबार शुरू किया हो। इन स्थितियों में इंश्योरेंस और कवर की संख्या बढ़ाने में कोई बुराई नहीं है।

अधिक बीमा पॉलिसी लेने के नुकसान

अगर आपके पास जरूरत से ज्यादा बीमा पॉलिसी है, तो आपके लिए उन्हें मैनेज करना मुश्किल हो सकता है। साथ ही, हो सकता है कि आप एक ही कवर के लिए कई बार प्रीमियम चुका रहे हों। जैसे कि आपने एक्सिडेंट इंश्योरेंस करा रखा है और आपने कोई दूसरी पॉलिसी ली है। उसमें भी एक्सिडेंट का बीमा है, तो आपको एक ही सुविधा के लिए दो बार प्रीमियम चुकाना पड़ेगा।

बीमा का इस्तेमाल करने की बारी आने पर भी मुश्किल हो सकती है। आपके पास अलग-अलग कंपनियों की अलग-अलग पॉलिसी हो सकती हैं। उन सबमें क्लेम भी अपनेआप में एक सिरदर्दी हो जाएगी। हर पॉलिसी के लिए प्रीमियम, कवरेज डिटेल, रिन्यूअल की तारीख और लाभार्थियों को ट्रैक करने में काफी वक्त और संसाधन खर्च होगा।

कितना बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए?

आप कुछ ही बीमा पॉलिसी के जरिए अपने पूरे परिवार को एक सुरक्षा चक्र में ला सकते हैं। मान लीजिए कि आप शादीशुदा हैं। आपके दो बच्चे हैं। परिवार पूरी तरह से आपकी आय पर निर्भर है। ऐसे में आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके साथ किसी अनहोनी की सूरत में आपके परिवार का खर्च चल जाएगा।

इस स्थिति में आप अपने बच्चों के पढ़ाई और शादी के खर्च को कवर करने वाली पॉलिसी ले सकते हैं। साथ ही, घर, गाड़ी, दुकान और अपने स्वास्थ्य से जुड़ी पॉलिसी खरीदना भी अच्छी बात है। आप ऐसी जीवन बीमा पॉलिसी भी ले सकते हैं, जो अनहोनी की सूरत में अतिरिक्त लाभ देती हो, साथ जीवित रहने के दौरान भी वह आपके काम आ सके।

यह भी पढ़ें : ये पांच स्कीमें बचाएंगी आपका लाखों का टैक्स; तगड़ा रिटर्न भी मिलेगा; पैसे रहेंगे सेफ