Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आने वाला है नए वित्त वर्ष का पहला IPO, जानिए ग्रे मार्केट में क्या चल रहा है Bharti Hexacom का भाव

वित्त वर्ष 2024-25 का पहला आईपीओ आना वाला है। यह भारती एयरटेल की सब्सिडियरी Bharti Hexacom का होगा। भारती हेक्साकॉम में भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस आईपीओ की शेयर मार्केट में 12 अप्रैल तक लिस्टिंग हो सकती है। आइए जानते हैं कि भारती हेक्साकॉम का आईपीओ कब खुलेगा इसे कब तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा और इसका ग्रे मार्केट में क्या भाव चल रहा है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 30 Mar 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
भारती हेक्साकॉम का 3 अप्रैल को खुलेगा।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ महीने से शेयर बाजार में आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) की भरमार रहती थी। लेकिन, अगले हफ्ते सिर्फ एक आईपीओ आने वाला है। टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज भारती एयरटेल की सब्सिडियरी भारती हेक्साकॉम लिमिटेड का यह आईपीओ नए वित्त वर्ष यानी 2024-25 का पहला आईपीओ भी होगा।

आइए जानते हैं कि यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए कब खुलेगा और इसके जरिए कंपनी कितनी रकम जुटाना चाहती है।

3 अप्रैल को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा आईपीओ

भारती हेक्साकॉम का 3 अप्रैल को ओपन होगा और रिटेल इनवेस्टर इसे 5 अप्रैल तक सब्सक्राइब कर सकेंगे। इस इश्यू से कंपनी का इरादा 4,275 करोड़ रुपये जुटाने का है। यह ऑफर फॉर सेल (OFS) होगा। इसमें कंपनी के मौजूदा निवेशक 4,275 करोड़ रुपये की वैल्यू वाले साढ़े 7 करोड़ शेयर बेच रहे हैं।

यह भी पढ़ें : कितना सही है Credit Card को UPI से लिंक करना, यह फायदे का सौदा है या फिर घाटे का?

इस आईपीओ में कितना पैसा लगा सकते हैं आप?

भारती हेक्साकॉम IPO के लिए रिटेल निवेशक को मिनिमम एक लॉट यानी 26 शेयर के लिए आवेदन करना पड़ेगा। प्राइस बैंड 542 से 570 रुपये प्रति शेयर है।

अगर आप IPO के अपर प्राइस बैंड यानी 570 रुपये के हिसाब से 1 लॉट के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको 14,820 रुपये देने होंगे। रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट यानी 338 शेयर के लिए बिडिंग कर सकते हैं। इसमें आपको कुल 192,660 रुपये का निवेश करना होगा।

ग्रे मार्केट में क्या है भारती हेक्साकॉम का हाल?

हेक्साकॉम के आईपीओ को ग्रे मार्केट में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। फिलहाल, इसका भाव 6.47 प्रतिशत यानी 37 रुपये के प्रीमियम पर पहुंच गया है। मतलब कि इसकी लिस्टिंग 607 रुपये पर हो सकती है।

आईपीओ में अलॉटमेंट 8 अप्रैल तक हो जाने की उम्मीद है। वहीं, 12 अप्रैल तक एनएसई और बीएसई पर इसकी लिस्टिंग हो सकती है।

क्या करती है भारती हेक्साकॉम??

भारती हेक्साकॉम टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सर्विस उपलब्ध कराती है। इसका आधार खासकर पूर्तोत्तर के राज्यों में हैं। जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा। राजस्थान में इसके अच्छे खासे ग्राहक हैं। पिछले साल के आखिर तक कंपनी के पास 2.7 करोड़ से अधिक ग्राहक थे।

Bharti Hexacom की वित्तीय सेहत कैसी है?

पिछले वित्त वर्ष 2023 में भारती हेक्साकॉम के नेट प्रॉफिट में सालाना आधार पर 67.2 प्रतिशत की गिरावट आई। यह 549.2 करोड़ रुपये रहा। हालांकि, इस दौरान रेवेन्यू 22.3 प्रतिशत बढ़कर 67.19 करोड़ रुपये हो गया।

(यह निवेश सलाह नहीं है। शेयर बाजार में पैसे लगाने से पहले अपने फाइनेंशियल एक्सपर्ट की राय जरूर लें।)