Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिलायंस के शेयरों में गिरावट क्यों, बोनस शेयर इश्यू के बाद बढ़ेंगे मुकेश अंबानी की कंपनी के भाव?

Reliance Industries पिछले कुछ दिनों से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। सिर्फ तीन में रिलायंस के शेयरों में 7 फीसदी से अधिक की गिरावट आ गई है। इसका नकारात्मक असर पूरे भारतीय शेयर बाजार पर दिख रहा है। आइए जानते हैं कि अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में गिरावट क्यों आ रही है और कब तक इसमें तेजी आने के आसार हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
विदेशी और घरेलू दोनों ही ब्रोकरेज फर्मों का रिलायंस इंडस्ट्रीज पर काफी पॉजिटिव रुख है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले तीन दिनों से भारतीय शेयर मार्केट में गिरावट का सिलसिला जारी है। इसकी चपेट में आने से हेवीवेट लार्ज कैप स्टॉक भी नहीं बच सके। अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक में भी पिछले तीन दिनों के दौरान तकरीबन 7.6 फीसदी की गिरावट आई है। गुरुवार को यह 3.95 फीसदी की गिरावट के साथ 2,813.95 रुपये पर बंद हुआ। यह अपने ऑल-टाइम हाई से 12 फीसदी से अधिक नीचे आ गया है।

रिलायंस के शेयरों में गिरावट क्यों

रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबार का बड़ा हिस्सा ऑयल टु केमिकल्स (O2C) का है। फिलहाल, मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव के चलते तेल की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। इसका असर रिलायंस के शेयरों पर भी पड़ रहा है।

जून तिमाही तक रिलायंस में विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी 21.75 फीसदी थी। अब विदेशी निवेशक चीन जैसे बाजारों को रुख करने के लिए भारत में बिकवाली कर रहे हैं। इसकी चोट रिलायंस जैसे शेयरों पर भी पड़ रही है।

रिलायंस में कब आ सकती है तेजी

यह भी काफी दिलचस्प बात है कि पिछले साल नवरात्रि के दौरान भी रिलायंस कमोबेश कुछ इसी तरह के हालात से गुजर रहा था। इस नवरात्रि में रिलायंस का शेयर अपने दीर्घकालिक 200-डीएमए (डेली मूविंग एवरेज) से नीचे गिर गया है। यह नवरात्रि 2023 के आसपास भी 200-डीएमए से नीचे आया था।

लेकिन, RIL के शेयर ने 200-डीएमए से नीचे मुश्किल से चार कारोबारी सत्र बिताए, और जल्द ही 30 अक्टूबर, 2023 को वापस ऊपर चढ़ गया। इसके बाद शेयर में 35.3 फीसदी की मजबूत रैली दिखी और इसने 8 जुलाई, 2024 को 3,218 रुपये नया ऑल टाइम हाई बनाया। रिलायंस के निवेशक फिर से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।

रिलायंस पर क्या है ब्रोकरेज की राय

विदेशी और घरेलू दोनों ही ब्रोकरेज फर्मों का रिलायंस इंडस्ट्रीज पर काफी पॉजिटिव रुख है। सीएलएसए ने आरआईएल पर 3,300 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ 'आउटपरफॉर्म' रेटिंग बनाए रखी है। वहीं, नोमुरा ने भी 3,600 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ 'Buy' रेटिंग दी है; बर्नस्टीन ने RIL का लक्ष्य मूल्य बढ़ाकर 3,440 रुपये प्रति शेयर कर दिया है।

मार्च 2024 में गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि बुल रन की स्थिति में मुकेश अंबानी की कंपनी के लिए 4,495 रुपये का टारगेट प्राइस दिया था। घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने भी रिलायंस को 3,435 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ खरीदने की सलाह दी है।

RIL निवेशकों की वक्त से पहले दिवाली

रिलायंस के बोर्ड ने 5 सितंबर को 1:1 अनुपात में इक्विटी शेयरों के बोनस इश्यू को मंजूरी दी थी। इसका मतलब है कि रिकॉर्ड तिथि तक 1 इक्विटी शेयर रखने वाले प्रत्येक शेयरधारक को 1 शेयर मुफ्त दिया जाएगा।यह पिछले सात साल में रिलायंस का पहला और कुल मिलाकर अब तक का छठा बोनस शेयर इश्यू होगा।

यह भी पढ़ें : Stock Market Crash: शेयर मार्केट में सुनामी; इन पांच बड़े कारणों से क्रैश हुआ बाजार