Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ola Electric के शेयरों की थमी रफ्तार, किस बात से डरे निवेशक?

Ola Electric share price ओला इलेक्ट्रिक के शेयर लिस्टिंग के बाद तूफानी रफ्तार से बढ़ रहे थे। लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसकी रफ्तार पर ब्रेक लग गया। ओला अपने ऑल टाइम हाई लेवल से करीब 27 फीसदी गिर चुका है। इससे उन निवेशकों को काफी नुकसान हो रहा जिन्होंने इसे हाई पर खरीदा था। आइए जानते हैं कि ओला इलेक्ट्रिक के शेयरों में गिरावट क्यों हो रही है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:51 PM (IST)
Hero Image
ओला इलेक्ट्रिक का घाटा लगातार बढ़ रहा है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के शेयरों में लिस्टिंग के बाद जबरदस्त तेजी देखी गई। इसकी 76 रुपये के अपर प्राइस बैंड पर फ्लैट लिस्टिंग हुई थी। फिर इसने टॉप गियर बनाया और एक ही हफ्ते में निवेशकों के पैसे डबल कर दिए। हालांकि, अब पिछले कुछ दिनों से ओला ने रिवर्स गियर लगा लिया है।

सोमवार को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली ओला इलेक्ट्रिक के शेयर 2.62 फीसदी गिरावट के साथ 114.90 रुपये के भाव पर बंद हुआ। यह लगातार चौथा दिन है, जब भाविश अग्रवाल की मालिकाना हक वाली कंपनी के शेयर लाल निशान में बंद हुए। 20 अगस्त को ओला ने 157.53 रुपये का अपना ऑल टाइम हाई बनाया था। तबसे यह करीब 27 फीसदी टूट चुका है।

Ola Electric के शेयर में गिरावट क्यों?

ओला इलेक्ट्रिक का घाटा लगातार बढ़ रहा है। यही वजह है कि कई एक्सपर्ट ओला के आईपीओ को काफी महंगा बता रहे थे। साथ ही, ओला इलेक्ट्रिक के मार्केट शेयर में भी गिरावट आई थी। यह जून तिमाही में 49 फीसदी थी, जो अगस्त के आखिर में घटकर 31 फीसदी रह गई। वहीं, ओला इलेक्ट्रिक की टीवीएस और बजाज ऑटो जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनी का मार्केट शेयर बढ़ रहा है। इससे ओला के निवेशकों की चिंता भी बढ़ रही है और वे बिकवाली करके इससे बाहर निकल रहे हैं।

Ola Electric के तिमाही नतीजे कैसे रहे?

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में ओला इलेक्ट्रिक के रेवेन्यू में उछाल देखने को मिला। हालांकि, इसका घाटा भी काफी बढ़ गया। जून तिमाही में कंपनी का शुद्ध घाटा बढ़कर 347 करोड़ रुपये हो गया। पिछले साल समान तिमाही में ओला इलेक्ट्रिक को 267 करोड़ रुपये का लॉस हुआ था। वहीं, कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 32.3 फीसदी बढ़कर 1,644 करोड़ रुपये हो गया। यह एक साल पहले 1,243 करोड़ रुपये था।

यह भी पढ़ें : Bajaj Housing Finance IPO: बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने किया IPO का एलान, कितना होगा प्राइस बैंड