Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paytm share: पेटीएम के शेयरों पर टूटे निवेशक, किस वजह से 10 फीसदी तक उछला स्टॉक?

फिनटेक दिग्गज पेटीएम के शेयरों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते पेटीएम के शेयर की कीमत में 13 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। एनालिस्टों का मानना है कि पेटीएम के शेयर चार्ट पर काफी मजबूत दिखाई दे रहे हैं। अगर इसने 710 से 730 रुपये का लेवल क्रास कर लिया तो 800 के स्तर पर भी पहुंच सकता है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
120 से ज्यादा रिटर्न दे चुका है पेटीएम।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। फिनटेक दिग्गज पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में मंगलवार (10 सितंबर) को जबरदस्त तेजी देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में यह करीब 10 फीसदी तक उछलकर 687.30 रुपये पर पहुंच गया था। इससे जाहिर होता है कि विजय शेखर शर्मा की यह कंपनी अपने सबसे बुरे दौर को शायद पीछे छोड़ चुकी है।

120 फीसदी का दे चुकी है रिटर्न

पेटीएम ने अपने शेयरहोल्डर्स को पिछले एक महीने में करीब तीस फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 6 महीने की बात करें, तो निवेशकों को पेटीएम से लगभग 80 फीसदी का मुनाफा हुआ है। पेटीएम के शेयरों ने 9 मई , 2024 को अपने 52-सप्ताह का लो-लेवल बनाया था, 310 रुपये का। वहां से यह स्टॉक 120 से ज्यादा रिटर्न दे चुका है।

पेटीएम के शेयरों में तेजी की वजह

पेटीएम के शेयरों में इस जबरदस्त तेजी का कोई सटीक कारण नहीं है। हालांकि, एक्सपर्ट का मानना है कि जीएसटी काउंसिल ने 2,000 रुपये से कम के यूपीआई लेनदेन पर फिलहाल कोई नया जीएसटी नहीं लगाया है, इसके चलते पेटीएम के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। पेटीएम ने पिछले दिनों एलान किया कि उसे अपने पेमेंट सर्विसेज कारोबार में निवेश करने के लिए वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। साथ ही, पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (PPSL) अपने भुगतान एग्रीगेटर के दोबारा अप्लाई करेगा। इससे भी निवेशकों का मनोबल बढ़ा है और वे पेटीएम में पैसे लगा रहे हैं।

पेटीएम पर क्या है एक्सपर्ट की राय

एनालिस्टों का मानना है कि पेटीएम के शेयर चार्ट पर काफी मजबूत दिखाई दे रहे हैं। अगर इसने 710 से 730 रुपये का लेवल क्रास कर लिया, तो 800 के स्तर पर भी पहुंच सकता है। उन्होंने पेटीएम में में हर बड़ी गिरावट पर बाय-ऑन-डिप्स की रणनीति अपनाने की भी सलाह दी है। पेटीएम ने पिछले एक साल में 26 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। इसका 52 वीक का हाई 998.30 रुपये है।

यह भी पढ़ें : Bajaj Housing Finance IPO में पैसे लगाएं या नहीं, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय?