Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suzlon Energy में लगा अपर सर्किट, IREDA ने भी भरी उड़ान; क्या है दोनों शेयरों में तेजी की वजह?

सुजलॉन एनर्जी और इंडियन रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंच एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) के शेयरों में मंगलवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली। सुजलॉन के स्टॉक्स में अपर सर्किट लगा। वहीं इरेडा के शेयरों में शुरुआती कारोबार के दौरान करीब 6 फीसदी का उछाल आया। आइए जानते हैं कि इन दोनों शेयरों में तेजी क्यों आई है और क्या आगे भी यह सिलसिला बरकरार रहेगा।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
सरकारी नवरत्न इरेडा को एक बड़ी डील का फायदा मिला है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy) और इरेडा (IREDA) के निवेशकों की मंगलवार को तगड़ी कमाई हुई। सुजलॉन को NTPC से काफी बड़ा ऑर्डर मिला है। साथ ही, मशहूर अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनली ने सुजलॉन के बारे में पॉजिटिव राय दी है। इससे सुजलॉन में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा और यह 78.05 रुपये पर पहुंच गया। हालांकि, यह अभी भी अपने एक साल के हाई लेवल से 7.52 फीसदी नीचे है।

वहीं, सरकारी नवरत्न इरेडा को भी एक बड़ी डील का फायदा मिला है। इसने नेपाल में एक प्रोजेक्ट के लिए एसजेवीएन (SJVN) और GMR एनर्जी के साथ डील फाइनल की है। इरेडा के मुताबिक, इस गठजोड़ का मकसद रिन्यूएबल एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट के माध्यम से रीजनल एनर्जी सिक्योरिटी को बढ़ाना है। यह शुरुआती कारोबार में करीब 6 फीसदी के उछाल के साथ 240 रुपये पर पहुंच गया था।

सुजलॉन पर मॉर्गन स्टैनली ने क्या कहा?

मॉर्गन स्टैनली का मानना है कि विंड टरबाइन बनाने वाली कंपनी सुजलॉन एनर्जी की वित्त वर्ष 2026 और वित्त वर्ष 2027 में अच्छी कमाई होगी। सुजलॉन एनर्जी को NTPC ग्रीन एनर्जी से 1,166 मेगावॉट का ऑर्डर मिला है। सुजलॉन इसके तहत हाइब्रिड लैटिस ट्यूब्यूलर (HLT) टावर से लैस और 3.15 मेगावॉट कैपेसिटी वाले S144 के 370 विंड टरबाइन जेनरेटर लगाएगी। यह सुजलॉन के लिए अब तक सबसे बड़ा ऑर्डर है। इसे मिलाकर 3 सितंबर तक सुजलॉन की ऑर्डर बुक 5 गीगावॉट के करीब पहुंच गई।

मॉर्गन स्टैनली का कहना है कि सुजलॉन को काफी वक्त बाद सरकारी कंपनी से कोई ऑर्डर मिला है। पहले तो यह नेगेटिव नेटवर्थ के चलते बोली ही नहीं लगा पा रही थी। हालांकि, मॉर्गन स्टैनली ने सुजलॉन की ओवरवेट रेटिंग में कोई बदलाव नहीं किया और टारगेट प्राइस को 73.4 रुपये ही रखा है, जो अब पार हो चुका है। सुजलॉन को कवर करने वाले पांच एनालिस्ट्स में इसे 3 ने BUY और दो ने HOLD रेटिंग दी है। सबसे अधिक टारगेट प्राइस 80 रुपये का है, जो ICICI सिक्योरिटीज ने दिया है।

इरेडा के शेयरों में तेजी की वजह

इंडियन रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंच एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) के शेयरों में तेजी एसजेवीएन (SJVN) और GMR एनर्जी के नेपाल वाली डील के चलते आई है। यह डील नेपाल के लिए काफी अहम है, क्योंकि इससे नेपाल की व्यापक हाइड्रोपावर कैपेसिटी का इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। इरेडा के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर प्रदीप कुमार दास का कहना है कि इस महत्वपूर्ण हाइड्रोपावर परियोजना में हमारा निवेश नवीकरणीय उर्जा पहलों के आधुनिकीकरण के लिए इरेडा की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

दोपहर करीब 1 बजे तक इरेडा के शेयर 4.27 फीसदी उछाल के साथ 232.70 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इरेडा ने पिछले 6 महीने में 65 फीसदी का मुनाफा दिया है। वहीं, एक साल में इसने करीब 290 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया।

यह भी पढ़ें : Paytm share: पेटीएम के शेयरों पर टूटे निवेशक, किस वजह से 10 फीसदी तक उछला स्टॉक?