Move to Jagran APP

शेयर मार्केट ने भी मनाया आजादी का जश्न, 7.30 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की संपत्ति

सेंसेक्स फर्मों में से टेक महिंद्रा टाटा मोटर्स महिंद्रा एंड महिंद्रा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एचसीएल टेक्नोलॉजीज अल्ट्राटेक सीमेंट टाटा स्टील और आईटीसी सबसे ज्यादा लाभ में रहे। सिर्फ सन फार्मा लाल निशान में बंद हुई। भारतीय निवेशकों ने पिछले दिनों की गिरावट को खरीदारी के मौके के रूप में भुनाया और बैंकिंग आईटी ऑटो मेटल और रियल्टी शेयरों में जमकर खरीदारी की।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
बीएसई बेंचमार्क में 1,330.96 अंक यानी 1.68 फीसदी बढ़कर 80,436.84 पर बंद हुआ

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में मंदी की आशंका कम होने के साथ ही दुनियाभर के शेयर मार्केट गुलजार हो गए। इसका असर भारत के स्टॉक मार्केट पर भी दिखा। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन बीएसई सेंसेक्स में करीब 2 फीसदी चढ़ गया। इससे निवेशकों की संपत्ति में 7.30 लाख करोड़ रुपये का भारी इजाफा हुआ।

दो महीने का सबसे शानदार दिन

30 शेयरों वाले बीएसई बेंचमार्क में 1,330.96 अंक यानी 1.68 फीसदी बढ़कर 80,436.84 पर बंद हुआ। यह पिछले दो महीने में सेंसेक्स का सबसे अच्छा दिन रहा। बीएसई-लिस्टेड फर्मों का मार्केट कैप 7,30,389.86 करोड़ रुपये बढ़कर 4,51,59,833.55 करोड़ रुपये यानी 5.38 ट्रिलियन डॉलर हो गया।

सेंसेक्स फर्मों में से टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील और आईटीसी सबसे ज्यादा लाभ में रहे। सिर्फ सन फार्मा लाल निशान में बंद हुई। भारतीय निवेशकों ने पिछले दिनों की गिरावट को खरीदारी के मौके के रूप में भुनाया और बैंकिंग, आईटी, ऑटो, मेटल और रियल्टी शेयरों में जमकर खरीदारी की।

सेंसेक्स में तेजी की वजह क्या रही?

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के सीनियर वीपी (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने कहा, 'अमेरिका से महंगाई में कमी और खुदरा बिक्री में इजाफा जैसे सकारात्मक आंकड़े आए। इनसे मंदी की आशंका वाले बादल छंट गए। महंगाई में कमी से इस चर्चा को भी बल मिला कि अमेरिका का केंद्रीय बैंक अगले महीने की शुरुआत में ब्याज दरें घटा सकता है। इससे दुनियाभर के शेयरों में जबरदस्त तेजी की राह तैयार हुई।'

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "अमेरिकी सीपीआई इन्फ्लेशन में कमी के कारण मार्केट सेंटिमेंट में सुधार हुआ है। इससे भारतीय आईटी फर्मों में मजबूत खरीदारी का रुख देखने को मिला।।" ओवरऑल मार्केट की बात करें, तो बीएसई मिडकैप गेज 1.80 प्रतिशत और स्मॉलकैप इंडेक्स 1.70 प्रतिशत चढ़ा। सभी सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई पर कुल 2,462 शेयरों में तेजी और 1,467 में गिरावट आई। वहीं, 107 में कोई बदलाव नहीं हुआ।

(पीटीआई से इनपुट के साथ)