Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC आज जारी करेगा जून तिमाही के नतीजे, शेयरों पर क्या होगा असर?

IRCTC के शेयरों ने पिछले पांच साल में करीब 500 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। आज कंपनी जून तिमाही के नतीजे जारी करने वाली है जिस पर निवेशकों की नजर रहेगी। ब्रोकरेज का मानना है कि IRCTC का मुनाफा सालाना आधार पर करीब 7 फीसदी तक बढ़ सकता है। आइए जानते हैं कि IRCTC क्या करती है और तिमाही नतीजों का कंपनी के शेयरों पर क्या असर होगा।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 13 Aug 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
IRCTC पर ब्रोकरेज का रुख काफी मंदा है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2024-25 की जून तिमाही के नतीजों से पहले रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) के मामूली गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। दोपहर करीब 12.30 बजे तक एनएसई पर IRCTC का स्टॉक 0.71 फीसदी की गिरावट के साथ 917.85 रुपये पर था। माना जा रहा है कि निवेशक तिमाही नतीजों से पहले IRCTC के शेयरों को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं। इस स्टॉक का आगे का रुख कैसा रहेगा, यह तिमाही नतीजों पर निर्भर करेगा।

कैसा रहेगा IRCTC का रिजल्ट?

घरेलू स्टॉक ब्रोकिंग फर्म प्रभुदास लीलाधर का अनुमान है कि सरकारी कंपनी का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 6.7 फीसदी बढ़कर 303 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। यह एक साल पहले की समान तिमाही में 284.10 करोड़ रुपये था। वहीं, सालाना आधार पर सेल्स 11.2 फीसदी बढ़कर 1,114.20 करोड़ तक पहुंच सकती है। ब्रोकरेज ने IRCTC की 'रेड्यूस' रेटिंग बरकरार रखी है और 811 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ बेचने की सलाह दी है।

रिजल्ट के बाद अर्निंग कॉल

IRCTC मंगलवार को रिजल्ट जारी करने के बाद बुधवार (14 अगस्त) को दोपहर 11.30 बजे अर्निंग कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगी। इसमें FY25 की पहली तिमाही नतीजों पर चर्चा की जाएगी। साथ ही, कंपनी अपनी आगे की योजनाओं का भी खुलासा किया जा सकता है। IRCTC अपनी 25वीं एनुअल जनरल मीटिंग 30 अगस्त को आयोजित करेगी, दोपहर 12.30 बजे।

क्या करती है IRCTC

IRCTC असल में भारतीय रेलवे की ही एक सहायक कंपनी है। यह रेल मंत्रालय के तहत कामकाज करती है। IRCTC के जरिए आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। साथ ही, रेल यात्रा के दौरान खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं। IRCTC से रेल यात्रियों को कई सहूलियतें मिलती हैं। जैसे कि घर बैठे टिकट बुक हो जाता है। तत्काल टिकट बुक करने की भी सुविधा मिल जाती है। ट्रेन रद्द होने या देर से चलने की भी जानकारी मिल जाती है। आप ट्रेन की लाइव लोकेशन भी जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Adani Group Share: रिकवरी मोड में अदाणी ग्रुप के शेयर, पिछले सत्र की गिरावट से उबरा स्टॉक