Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Pay के प्रमुख विनय चोलेटी ने दिया इस्तीफा दिया

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप के पेमेंट सेगमेंट हेड की भूमिका संभालने से पहले चोलेटी कंपनी में मर्चेंट पेमेंट रोल का नेतृत्व कर रहे थे। उनके इस्तीफे के बाद मेटा को एक नए प्रमुख की तलाश करनी होगी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Wed, 14 Dec 2022 07:58 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp Pay India head Vinay Choletti quits

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वॉट्सऐप पे के प्रमुख विनय चोलेटी ने चार महीने के भीतर नौकरी छोड़ दी है। चोलेटी ने मानेश महात्मे का स्थान लिया था, जो सितंबर में वॉट्सऐप से अमेजन में शामिल हुए थे।

चोलेट्टी ने त्यागपत्र देते हुए लिंक्डइन पोस्ट पर अपने बयान में कहा कि मैं अपने अगले साहसिक कार्य की ओर बढ़ रहा हूं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि वॉट्सऐप में भारत में डिजिटल भुगतान और वित्तीय समावेशन को अभूतपूर्व रूप से बदलने की शक्ति है और मैं चाहता हूं कि यह अपनी क्षमता का लाभ उठाए।

वॉट्सऐप ने शुरू की है पेमेंट सर्विस

पिछले साल के अंत में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) व्हाट्सएप की भुगतान सेवा के लिए यूजर कैप को मौजूदा 20 मिलियन से बढ़ाकर 40 मिलियन करने की मंजूरी दी गई। वॉट्सऐप को इस साल अप्रैल में एनपीसीआई से 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को भुगतान पेमेंट सर्विस देने की अनुमति मिली थी।

18 महीने के लिए महात्मे ने दी सेवा

महात्मे ने वॉट्सऐप के लिए 18 महीने काम किया। उन्होंने भारत में वॉट्सऐप पेमेंट सुविधा का दायरा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। महात्मे पिछले साल अप्रैल में वॉट्सऐप पे के निदेशक और प्रमुख के रूप में शामिल हुए थे ।

400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, भारत मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप के लिए सबसे बड़ा बाजार है। हालांकि यूपीआई-आधारित भुगतान सेवा नवंबर 2020 में अपने स्टैबलिस्टमेंट के बाद से तमाम प्रतिबंधों से घिरी रही है। 

ये भी पढ़ें-

WhatsApp Pay: NPCI से वॉट्सऐप को बड़ी राहत, 10 करोड़ यूजरबेस रखने की मिली छूट

Android डिवाइस पर भी कर सकते हैं Apple इयरबड्स का इस्तेमाल, जानें क्या है तरीका