Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IndiGo में टिकट बुक करते समय नहीं पूछा जाएगा स्त्री हैं या पुरुष, जल्द मिलेगा नया ऑप्शन

इंडिगो की घरेलू बाजार में 62 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इंडिगो के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी सुखजीत एस पसरीचा के अनुसार एयरलाइन अपने यात्रियों के लिए बुकिंग के समय एमएक्स विकल्प पेश करेगी। इससे उन ट्रांसजेंडरों को एक विकल्प मिलेगा जो अपनी पहचान नहीं बताना चाहते। अभी बुकिंग प्रक्रिया के दौरान एयरलाइन की वेबसाइट पर पुरुष और महिला विकल्प उपलब्ध है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:46 PM (IST)
Hero Image
इंडिगो की घरेलू बाजार में 62 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

 पीटीआई, नई दिल्ली। विमानन कंपनी इंडिगो जल्द ही टिकट बुकिंग के समय यात्रियों के लिए स्त्री-पुरुष तटस्थ 'एमएक्स' का विकल्प देगी। इसमें यह नहीं पूछा जाएगा कि टिकट बुकिंग करने वाला स्त्री है या पुरुष। इसके अतरिक्त एयरलाइन का लक्ष्य अपने यहां नियुक्त विकलांग व्यक्तियों की संख्या को दोगुना करना है।

इंडिगो की घरेलू बाजार में 62 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इंडिगो के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी सुखजीत एस पसरीचा के अनुसार, एयरलाइन अपने यात्रियों के लिए बुकिंग के समय 'एमएक्स' विकल्प पेश करेगी। इससे उन ट्रांसजेंडरों को एक विकल्प मिलेगा जो अपनी पहचान नहीं बताना चाहते। अभी बुकिंग प्रक्रिया के दौरान एयरलाइन की वेबसाइट पर पुरुष और महिला विकल्प उपलब्ध है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा पहले से ही टिकट बुकिंग के समय यात्रियों के लिए एमएक्स विकल्प देते हैं।पसरीचा ने कहा कि इंडिगो ने एलजीबीटीक्यू प्लस समुदाय के लिए कई पहल को लागू किया है, जिसमें समुदाय से जुड़े लोगों की भर्ती को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष कार्यक्रम शामिल हैं। उनके अनुसार एलजीबीटीक्यू प्लस व्यक्तियों की लगातार भर्ती हो रही है। वे एयरलाइन में उड़ान सहित विभिन्न कार्यों में काम कर रहे हैं।