Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा में सातवें आसमान पर रियल एस्टेट मार्केट, 69 फीसदी उछला अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी का भाव

Noida Property Price नोएडा का रियल एस्टेट मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह डिमांड में तेज उछाल है। साथ ही अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट में भी घर खरीदार काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। नोएडा में निर्माणाधीन अचल संपत्ति का भाव सालाना आधार पर 69 फीसदी तक बढ़ गया है। आइए जानते हैं कि नोएडा खरीदारों को इतना ज्यादा क्यों लुभा रहा है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
नोएडा की पहचान अपने सुविकसित बुनियादी ढांचे के लिए भी है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नोएडा में प्रॉपर्टी के भाव में तूफानी तेजी देखने को मिल रही है। इसकी वजह डिमांड में बेहताशा इजाफा है। नोएडा में प्रॉपर्टी की डिमांड या फिर सर्च में सालाना आधार पर 15.72 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मैजिकब्रिक्स की हालिया प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट बताती है कि इस दौरान सप्लाई में सालाना आधार पर 13.1 फीसदी का इजाफा हुआ है।

नोएडा में मकान मालिकों ने डिमांड बढ़ने की वजह से आवासीय मकानों के दाम में 46.2 फीसदी की भारी वृद्धि की है। इस एनसीआर शहर में औसत आवासीय दर 11,625 रुपये प्रति वर्ग फुट (PSF) है।

नोएडा में क्या चल रहा प्रॉपर्टी का रेट?

मैजिकब्रिक्स ने आगे बताया कि बिल्डर फ्लोर की औसत कीमत 3,800 रुपये प्रति वर्ग फुट, मल्टीस्टोरी अपार्टमेंट के लिए 10,100 रुपये प्रति वर्ग फुट, आवासीय घरों के लिए 17,000 रुपये प्रति वर्ग फुट और शानदार विला के लिए 18,900 रुपये प्रति वर्ग फुट है।

मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट यह भी बताती है कि नोएडा 7X (FNG के पास), नोएडा एक्सप्रेसवे साउथ (परी चौक की ओर) और दादरी मेन रोड जैसे इलाकों में घर खरीदार अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ये सबसे अधिक खोजे जाने वाले क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों में औसत आवासीय दर 11,700 रुपये प्रति वर्ग फुट से लेकर 15,300 रुपये प्रति वर्ग फुट तक है।

अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी का रेट भी हाई

अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में भी घर खरीदार काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इससे कीमतों में सालाना आधार पर 69 फीसदी का भारी उछाल आया है। इसका दाम वित्त वर्ष 2023 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 7,547 रुपये प्रति वर्ग फुट था। यह वित्त वर्ष 2024 की समान तिमाही में बढ़कर 12,758 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया है।

मैजिकब्रिक्स पोर्टल के अनुसार, ग्राहक 3-बेडरूम अपार्टमेंट को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। इस सेगमेंट की हिस्सेदारी कुल मांग में 64 फीसदी है। इसकी औसत कीमत 11,300 रुपये प्रति वर्ग फुट है। इसके बाद 22 फीसदी संभावित खरीदार 2 BHK यूनिट को सर्च कर रहे हैं। इसकी औसत कीमत की बात करें, तो यह 8,400 रुपये प्रति वर्ग फुट है।

घर खरीदारों को इतना क्यों लुभा रहा नोएडा?

नोएडा (न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण) उत्तर प्रदेश की एक नियोजित शहर (Planned City) है। यह भारत के नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) का हिस्सा है और दिल्ली से सटा हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी से निकटता ही नोएडा को आवासीय और वाणिज्यिक अचल संपत्ति के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

नोएडा की पहचान अपने सुविकसित बुनियादी ढांचे के लिए भी है। यह आईटी, प्रौद्योगिकी पार्कों, शैक्षणिक संस्थानों और मनोरंजन सुविधाओं का केंद्र है। पिछले कुछ वर्षों में नोएडा में तेजी से शहरीकरण और औद्योगिक विकास हुआ है। साथ ही, तेजी से बढ़ता रियल एस्टेट मार्केट भी है, जो घर खरीदने वालों और निवेशकों, दोनों को ही लुभाता है।

यह भी पढ़ें : Home Loan Tips: होम लोन लेने की कर रहे हैं तैयारी, तो पहले इन बातों का रखें ध्‍यान