Move to Jagran APP

Windfall Tax में हुई बढ़ोतरी, क्या महंगा हो जाएगा पेट्रोल-डीजल?

भारत सरकार ने सबसे पहली बार 1 जुलाई 2022 को विंडफॉल टैक्स (Windfall Tax) लगाया था। आज फिर से सरकार ने विंडफॉल टैक्स की दरों को अपडेट किया है। नई दरें आज से लागू भी हो गई हैं। आइए जानते हैं कि अब कच्चे तेल की कीमतों पर कितना Windfall Tax लगेगा और क्या इसका असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर भी पड़ेंगा।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 02 Jul 2024 01:05 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 01:05 PM (IST)
सरकार ने बढ़ाया Windfall Tax (जागरण फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार ने विंडफॉल टैक्स (Windfall Tax) में बढ़ोतरी की है। अब कच्चे तेल पर 3,250 रुपये प्रति टन की जगह 6,000 रुपये प्रति टन टैक्स लगेगा। सराकारी अधिसूचना के अनुसार नई दरें 2 जुलाई 2024 (मंगलवार) से लागू हो गई है।

आपको बता दें कि यह एक विशेष टैक्स है जो स्पेशल अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (SAED) के रूप में लगाया जाता है। हालांकि, सरकार ने डीजल, पेट्रोल और जेट ईंधन या एटीएफ के निर्यात पर एसएईडी को 'शून्य' ही रखा है।

सरकार ने कब लगाया था पहला विंडफॉल टैक्स

भारत सरकार ने 1 जुलाई 2022 को सबसे पहली बार विंडफॉल टैक्स लगाया था। यह टैक्स तेल कंपनियों पर लगाया जाता है जो दूसरे देशों से ज्यादा मुनाफा कमाते हैं।

पिछले दो सप्ताह की औसत तेल कीमतों के आधार पर हर पखवाड़े कर दरों की समीक्षा की जाती है।

क्या महंगा होगा पेट्रोल-डीजल

क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स लगाने के बाद कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या इसका असर फ्यूल प्राइस यानी पेट्रोल-डीजल पर भी पड़ेगा। इसका जवाब है नहीं। विंडफॉल टैक्स का असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नहीं पड़ता है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.