Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wipro फाउंडर Azim Premji ने बेटों को गिफ्ट किए 500 करोड़ रुपये के शेयर, जानिए अब कंपनी में कितनी बची उनकी हिस्सेदारी

विप्रो (Wipro) के फाउंडर अजीम प्रेमजी (Azim Premji) ने अपने दोनों बेटों को 00 करोड़ रुपये के शेयर गिफ्ट किये हैं। इसका मतलब है कि इन्होंने लगभग 0.2 मिलियन शेयर गिफ्ट किया है। यानी कि हर बेटे को 5115090 शेयर दिए। यह कंपनी के शेयर पूंजी का 0.02 फीसदी है। इसके बाद अजीम प्रेमजी के पास कंपनी की 4.3 फीसदी हिस्सेदारी है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 25 Jan 2024 08:59 AM (IST)
Hero Image
Wipro फाउंडर Azim Premji ने बेटों को गिफ्ट किए 500 करोड़ रुपये के शेयर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी विप्रो (Wipro) के फाउंडर अजीम प्रेमजी (Azim Premji) है। बीते दिन विप्रो फाउंडर ने अपने दोनों बेटों को 500 करोड़ रुपये के शेयर तोहफे में दिये हैं। इसकी जानकारी कंपनी ने नियामक फाइलिंग में बताई है।

स्टॉक एक्सचेंज की फाइलिंग के अनुसार अजीम प्रेमजी ने अपने दोनों बेटों (रिशद प्रेमजी और तारिक प्रेमजी) को 500 करोड़ रुपये के मूल्य के शेयर उपहार के तौर पर दिये हैं।

इन्होंने रिशद और तारिक को लगभग 10.2 मिलियन शेयर गिफ्ट किया है। यानी कि हर बेटे को 51,15,090 शेयर दिए। यह कंपनी के शेयर पूंजी का 0.02 फीसदी है।

बता दें कि  रिशद प्रेमजी विप्रो के अध्यक्ष हैं। वहीं, तारिक प्रेमजी अजीम प्रेमजी एंडोमेंट फंड में उपाध्यक्ष हैं। अजीम प्रेमजी एंडोमेंट फंड परोपकारी पहलुओं को निधि देने वाली फंड है। तारिक प्रेमजी अब अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और अजीम प्रेमजी एंडोमेंट फंड के बोर्ड के मेंबर है।

किसकी कितनी है हिस्सेदारी

अजीम प्रेमजी द्वारा दिए गए गिफ्ट के बाद अजीम प्रेमजी की फैमिली के पास कंपनी की 4.4 फीसदी हिस्सेदारी है। जिसमें अजीम प्रेमजी के पास 4.3 फीसदी हिस्सेदारी है। उनकी पत्नी यासमीन प्रेमजी के पास 0.05 फीसदी और दोनों बेटों के पास 0.03 फीसदी हिस्सेदारी है।

बता दें कि इस शेयर ट्रांजेक्शन का कंपनी के प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह शेयर ट्रांजेक्शन ग्रुप के भीतर हुआ है इस वजह से इसका प्रमोटर पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

बुधवार को विप्रो के शेयर (Wipro Share Price) 8.85 अंक बढ़कर 478.75 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए।