Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WFH Scam: वर्क फ्रॉम होम वाली जॉब की तलाश में पड़ न जाएं लेने के देने, क्या है स्कैमिंग का ये नया खेल?

WFH Scam in India अगर आप भी इन दिनों घर से काम करने के लिए Work From Home वाली जॉब की तलाश में हैं तो आपको बता दें कि स्कैमर जॉब ऑफर के नाम पर घोटाला कर रहे हैं। इसलिए आज हम आपको इससे बचने के उपाये बताएंगे।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Wed, 05 Apr 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
Work from Home WFH Job Online Scam in India 2023

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी के बाद से वर्क फ्रॉम होम का कॉन्सेप्ट काफी चलन में आ गया है। कर्मचारियों द्वारा इसे खूब पसंद किया जा रहा है। वहीं, ज्यादातर बड़ी कंपनियां हाइब्रिड मॉडल को अपना रही हैं। लॉकडाउन के दौरान दो साल से भी अधिक समय तक घर से काम करने के कारण अब ज्यादातर कर्मचारी घर से काम करने की नौकरी के अवसरों की खोज कर रहे हैं। इस बात की जानकारी स्कैमर्स को भी है, इस कारण वे नकली दूरस्थ नौकरियों की पेशकश कर रहे हैं।

ऐसे में अगर आप भी एक अच्छे वर्क फ्रॉम होम जॉब की तलाश कर रहे हैं, तो आपको स्कैमर द्वारा किए जाने वाले घोटाले के बारे में जान लेना चाहिए। 

क्या है Work From Home स्कैम ?

वर्क-फ्रॉम-होम घोटाले के तहत स्कैमर फर्जी जॉब पोस्टिंग करते है, जिसमें वें कंपनियां या स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में खुद को पेश करते हैं और मार्केट के हिसाब से आकर्षक जॉब की पेशकश करते हैं। इतना ही नहीं, भरोसा जीतने के लिए वे एक कंपनी या प्रतिष्ठित व्यक्ति होने का दिखावा भी कर सकते हैं। इसे बाद वे आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी, आपके वित्त से संबंधित जानकारी, पैन कार्ड डिटेल जैसे जरूरी दस्तावेजों की जानकारी इकट्ठा कर लेते हैं।

कैसे पता करें Fraud?

आपको वर्क फ्रॉम होम के लिए ऑफर करने वाला नियोक्ता कहीं फ्रॉड तो नहीं कर रहा, इस बात का पता लगाने के लिए कुछ जरूरी बातों पर गौर करना जरूरी है।

  • अगर कोई नियोक्ता या कंपनी मार्केट रेट से ज्यादा आपको ऑफर कर रही है या इसमें सबकुछ अच्छा दिख रहा है तो आपको थोड़ा अलर्ट होने की जरूरत है।  इस बात की पूरी संभावना है कि इसमें किसी तरह का फ्रॉड हो। 
  • अगर कंपनी के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, तो भी एक बार अच्छे से चेक कर लें। इसके लिए आप सोशल मीडिया पर, कंपनी की साइट पर या किसी दूसरे सर्च इंजन पर कंपनी के बारे में पता लगाएं।
  • कंपनी की रिव्यू भी इसके बारे में सही जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग सर्च इंजन पर जाकर लोगों द्वारा दिए गए रिव्यू को देखें। अगर रिव्यू का आंकड़ा बहुत कम है या चार-पांच लोगों ने ही कंपनी के बारे में लिखा है तो यह एक फ्रॉड साइट हो सकता है।
  • अगर आप किसी जॉब के लिए सेलेक्ट होते हैं तो इसका मतलब है कि आपको काम के बदले में वेतन के रूप में पैसे दिए जाएंगे। वहीं, अगर नियोक्ता कंपनी में जॉइन कराने के लिए आपसे पैसे मांगे तो तुरंत ही पीछे हट जाएं। क्योंकि आप के जैसे और भी लोग होंगे जिनसे पैसे मांगकर इस तरह का स्कैम किया जा रहा होगा।