Move to Jagran APP

Senior Citizen Day: वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के 5 विकल्प, पैसा रहेगा सुरक्षित और ब्याज से होगी मोटी कमाई

World Senior Citizen Day रिटायरमेंट के बाद निवेश ही वरिष्ठ नागरिकों के लिए कमाई का जरिया होता है। पब्लिक प्रोविडेंड फंड सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम गोल्ड एफडी और बॉन्ड्स सुरक्षित निवेश के ऐसे विकल्प हैं जहां निवेश करके वरिष्ठ नागरिक बिना कोई जोखिम उठाए ब्याज से ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। निवेश के इन विकल्पों में पैसा डूबने का भी खतरा न के बराबर होता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 21 Aug 2023 06:30 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2023 06:30 PM (IST)
National Senior Citizen Day 2023: वरिष्ठ नागरिक एफडी के साथ एससीएसएस और गोल्ड आदि में निवेश कर सकते हैें।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। World Senior Citizen Day 2023: 21 अगस्त को नेशनल सीनियर सिटीजन डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन के जरिए वरिष्ठ नागरिकों की ओर से दिए गए योगदान को याद किया जाता है। भारत में 60 वर्ष से अधिक के नागरिकों के बीच एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट एक लोकप्रिय विकल्प है। एफडी के अलावा निवेश के कई ऐसे विकल्प हैं जहां वरिष्ठ नागरिकों को एफडी से अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

पीपीएफ (PPF)

पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंड फंड (Public Provident Fund) वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी स्कीम हो सकती है। क्योंकि इस पर एफडी की तरह फिक्स्ड रिटर्न मिलता है। मौजूदा समय में पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम को कोई व्यक्ति अपने रिटायरमेंट प्लान में भी शामिल कर सकता है। पीपीएफ अकाउंट किसी भी बैंक या फिर नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खोल सकते हैं।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme (SCSS))

सरकार की ओर से सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस पर पोस्ट की अन्य छोटी बचत योजनाओं के मुकाबले काफी अधिक ब्याज दिया जाता है। सितंबर तिमाही के लिए सरकार द्वारा एससीएसएस 8.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। इसकी अवधि 5 साल की होती है। इसमें मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने की सुविधा भी वरिष्ठ नागरिकों को दी जाती है। साथ ही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करने पर 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट मिलती है।

सोने में निवेश (Investment in Gold)

सोने में निवेश हमेशा फायदे का सौदा रहा है। लंबी अवधि के नजरिए से देखा जाए तो आज तक सोने ने कभी भी नकारात्मक रिटर्न नहीं दिया है और इस कारण सोने की वैल्यू हमेशा बढ़ती है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक बड़ी राशि निवेश करने की योजना बना रहे हैं। तो सोना निवेश का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

एफडी (FD)

वरिष्ठ नागिरकों के बीच एफडी निवेश का एक लोकप्रिय जरिया है। पिछले एक साल में आरबीआई की ओर से रेपो रेट बढ़ाने के कारण एफडी पर निवेशकों को आकर्षक ब्याज मिल रहा है। ऐसे में एफडी भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आरबीआई की ओर से मई 2022 से लेकर फरवरी 2023 तक रेपो रेट में 2.50 प्रतिशत का इजाफा किया गया है और यह 4.00 प्रतिशत से बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गया है।

बॉन्ड्स (Bonds)

बॉन्ड्स भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का एक विकल्प हो सकता है। इसमें रिटर्न भी पूर्व निर्धारित होता है। हालांकि बॉन्ड्स में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहाकार या किसी विशेषज्ञ की मदद जरूर लें।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.