Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Binance पर अमेरिकी नियामक ने लगाया प्रतिभूति कानून के उल्लंघन का आरोप

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनांस (Binance) पर अमेरिकी में प्रतिभूति कानून के उल्लंघन के आरोप लगे हैं। अमेरिकी प्रतिभूति एवं एक्‍सचेंज आयोग (U.S. Securities and Exchange Commission) ने बाइनांस और इसके सीईओ व संस्थापक चांगपेंग झाओ पर मुकदमा दायर किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Praveen Prasad SinghUpdated: Mon, 05 Jun 2023 10:07 PM (IST)
Hero Image
बाइनांस पर आरोप लगने के बाद क्रिप्‍टो बाजार में गिरावट दर्ज की गई।

वाशिंगटन, रायटर : दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनांस (Binance) पर अमेरिकी में प्रतिभूति कानून के उल्लंघन के आरोप लगे हैं। अमेरिकी प्रतिभूति एवं एक्‍सचेंज आयोग (U.S. Securities and Exchange Commission) ने बाइनांस और इसके सीईओ व संस्थापक चांगपेंग झाओ पर मुकदमा दायर किया गया था।

बाइनांस पर अपने बाजार निगरानी नियंत्रण को लेकर निवेशकों को गुमराह करने और अमेरिकी ग्राहकों को अपने प्‍लैटफॉर्म का उपयोग नहीं करने देने में विफल रहने के आरोप लगाए गए थे। साथ ही उस पर बिना रजिस्‍ट्रेशन के एक प्रतिभूति एक्‍सचेंज चलाने का भी आरोप है।

बाइनांस पर ये आरोप ऐसे समय पर लगे हैं, जब क्रिप्टो मार्केट निवेशकों के कम होते विश्वास के कारण संकट के दौर से गुजर रहा है।

एक्‍सचेंज के सीईओ पर भी गंभीर अरोप

वाशिंगटन डीसी में संघीय अदालत में दायर SEC की शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि Binance और Zhao ग्राहकों की संपत्ति को गुप्त रूप से नियंत्रित करते हैं, जिससे उन्हें ग्राहकों के फंड को कम करने और डायवर्ट करने की अनुमति मिलती है। साथ ही अमेरिकी संघीय प्रतिभूति कानूनों से बचने के लिए Binance ने एक विस्तृत योजना के हिस्से के रूप में अलग-अलग अमेरिकी संस्थाओं का निर्माण किया।'

बाइनांस ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

इससे पहले मार्च 2023 में भी एक्‍सचेंज पर अमेरिकी नियामक की ओर से कई नियमों के उल्लघंन का आरोप लगाया था। बाइनांस की तरफ से इन आरोपों को लेकर कोई जवाब फिलहाल नहीं मिला है। झाओ ने एक ट्वीट में कहा कि शिकायत देखने के बाद कंपनी प्रतिक्रिया देगी।

क्रिप्‍टो बाजार पर नकारात्‍मक प्रभाव

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज के एक बार फिर से आरोपों में घिर जाने के बाद क्रिप्‍टो बाजार में तेज गिरावट दर्ज की जा रही है। सभी प्रमुख क्रिप्‍टो करेंसी जैसे बिटक्‍वाइन, इथेरियम गिरकर करोबार कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक बिटक्‍वाइन जहां करीब 4 फीसद की गिरावट के साथ करोबार कर रहा था तो वहीं दूसरे सबसे बड़े क्‍वाइन इथेरियम में भी करीब एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।