Move to Jagran APP

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi का एलान, भारत में बंद हुई ये सर्विस, जानें सभी डिटेल

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी ने भारत में अपनी फाइनेंशियल सर्विस बंद करने का फैसला किया है। इसके अलावा कंपनी अपनी Mi क्रेडिट सर्विस भी बंद कर रही है। कुछ दिन पहले शाओमी के भारत से अपना बिजनेस समेटने की चर्चा थी जिसका कंपनी ने खंडन किया था।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 09:19 PM (IST)
Hero Image
Xiaomi shuts Mi Financial Services in India, Know all details here

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने भारत में अपनी Mi Financial Services को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा है कि वह मुख्य व्यावसायिक सेवाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहती है। Xiaomi ने 2019 में भारत में Mi Pay लॉन्च किया था। एक अनुमान के अनुसार, 20 मिलियन से अधिक लोगों ने यह सेवा सब्स्क्राइब की थी। इसके बाद कंपनी ने बाद में Mi Credit सेवा भी लॉन्च की थी।

समाचार एजेंसी आईएनएस से बातचीत में Xiaomi के प्रवक्ता ने कहा कि 'यह कदम मुख्य व्यावसायिक सेवाओं पर ध्यान केंद्रित के लिए है। हमने Mi Financial Services को बंद कर दिया है। चार साल की छोटी अवधि में हम हजारों ग्राहकों को जोड़ने और उनको सेवा देने में सक्षम रहे।' Xiaomi इंडिया ने कहा कि वह उत्पादों के साथ सभी के लिए नवीनतम तकनीक और नवाचार लाना जारी रखेगा।

Mi क्रेडिट सेवा भी हुई बंद

मई 2018 में पहली बार लॉन्च की गई Mi क्रेडिट सेवा 3 दिसंबर 2019 को फिर से लॉन्च की गई। Mi क्रेडिट, Mi ग्राहकों को पर्सनल लोन और उधार देने के लिए एक ऑनलाइन क्यूरेटेड मार्केटप्लेस था। नवंबर 2019 तक चलने वाले पायलट प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने 28 करोड़ रुपये (प्रतिदिन 1 करोड़ रुपये) तक का लोन बांटा था। दिसंबर 2019 तक भारत में इसके डिजिटल लेंडिंग सोल्यूशन के माध्यम से 125 करोड़ रुपये से अधिक के लोन दिए गए थे।

स्मार्टफोन बाजार में Xiaomi

एड मार्केट रिसर्च फर्म Canalys की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के स्मार्टफोन बाजार में Xiaomi ने 9.2 मिलियन यूनिट के साथ पहले स्थान पर काबिज है। ब्रांड ने त्योहारी सीजन से पहले जुलाई की ऑनलाइन बिक्री से अच्छा मुनाफा कमाया था। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले Xiaomi के भारत से अपना कारोबार समेटने की चर्चा थी, लेकिन बाद में कंपनी ने इन अफवाहों का खंडन किया था।

ये भी पढ़ें-

Sovereign Wealth Fund: दुनिया के सबसे बड़े सॉवरेन वेल्थ फंड को अरबों का घाटा, निवेशकों को भारी नुकसान

इलेक्ट्रिक कार, अंतरिक्ष और इंटरनेट से आगे बढ़ा Elon Musk का साम्राज्य, ट्विटर डील के बाद बने सोशल मीडिया किंग