Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yatharth Hospital IPO के निवेशकों से मिला अच्छा रिस्पॉन्स, आखिरी दिन 36.16 गुना सब्सक्राइब होकर बंद हुआ ऑफर

यथार्थ हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा केयर सर्विसेज की सार्वजनिक प्रारंभिक पेशकश (आईपीओ) जो चार दिनों तक चली आज आखिरी दिन 36.16 गुना सब्सक्राइब होकर बंद हो गई। यथार्थ हॉस्पिटल के वर्तमान में दिल्ली एनसीआर में तीन सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और मध्य प्रदेश में एक मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल है जिसकी कुल बिस्तर क्षमता 1405 है। पढ़िए क्या है हॉस्पिटल का प्लान जानिए पूरी डिटेल।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 28 Jul 2023 10:55 PM (IST)
Hero Image
Yatharth Hospital IPO gets good response from investors, offer closed on last day after being subscribed 36.16 times

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: चार दिनों तक चले यथार्थ हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा केयर सर्विसेज (Yatharth Hospital and Trauma Care Services) के इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) आज आखिरी दिन 36.16 गुना सब्सक्राइब होकर बंद हुआ।

कितने शेयरों के लिए मिली बोलियां?

बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, 686.55 करोड़ रुपये की शुरुआती शेयर बिक्री में 1,65,17,823 शेयरों के मुकाबले 59,72,19,800 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं।

इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज (Intensive Fiscal Services), एंबिट प्राइवेट (Ambit Private) और आईआईएफएल सिक्योरिटीज (IIFL Securities) इस ऑफर के प्रबंधक थे।

किसने कितना किया सब्सक्राइब?

योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) ने ऑफर के हिस्से को 85.10 गुना सब्सक्राइब किया, गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) ने अपने हिस्से को 37.22 गुना सब्सक्राइब किया और खुदरा व्यक्तिगत निवेशक ने इस ऑफर को 8.34 गुना सब्सक्राइब किया।

क्या था ऑफर?

यथार्थ हॉस्पिटल ने आईपीओ 26 से 28 जुलाई चार दिनों तक के खोला था। यथार्थ हॉस्पिटल ने इस आईपीओ की प्राइस बैंड 285-300 रुपये प्रति शेयर रखी थी।

इस आईपीओ में 490 करोड़ रुपये तक का फ्रेश इश्यू और 65,51,690 इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल के तहत हुई थी। आपको बता दें कि हॉस्पिटल के आईपीओ को ऑफर के पहले दिन पूरा सब्सक्रीप्शन मिला था। वहीं आईपीओ ऑफर के एक दिन पहले यथार्थ हॉस्पिटल ने एंकर निवेशकों से 206 करोड़ रुपये जुटाए थे।

क्या है हॉस्पिटल का प्लान?

आईपीओ से जुटाए हुए पैसों से यथार्थ हॉस्पिटल नेट इनकम का उपयोग लोन के पुनर्भुगतान, पूंजीगत व्यय के वित्तपोषण, अधिग्रहण और अन्य रणनीतिक पहलों के माध्यम से अकार्बनिक विकास पहलों के वित्तपोषण और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

यथार्थ हॉस्पिटल को जानिए

इस महीने की शुरुआत में, यथार्थ हॉस्पिटल, जो राष्ट्रीय राजधानी (दिल्ली-एनसीआर) में और उसके आसपास निजी अस्पतालों का संचालन और प्रबंधन करता है, ने प्री-आईपीओ दौर में संस्थागत निवेशकों से 120 करोड़ रुपये जुटाए। इससे नए निर्गम का आकार पहले नियोजित 610 करोड़ रुपये से घटकर 490 करोड़ रुपये हो गया।

वर्तमान में यथार्थ हॉस्पिटल के पास दिल्ली एनसीआर में तीन सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल और मध्य प्रदेश में एक मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल है, जिसकी कुल बिस्तर क्षमता वर्तमान में 1405 है।