Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Youtube बनेगा लाखों की आमदनी का जरिया, ऐसे कमा सकते हैं हर महीने मोटी रकम

Youtube monetization policies यूट्यूब का इस्तेमाल केवल वीडियो देखने के लिए ही नहीं कमाई के लिए भी कर सकते हैं। यूट्यूब से कमाई के लिए क्रिएटर्स को एक यूट्यूब चैनल की जरूरत होती है। हालांकि इसके लिए कुछ गाइडलाइन को फॉलो करना भी जरूरी है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 02 May 2023 09:34 PM (IST)
Hero Image
Youtube For Money Making Creators Can Create A Channel Post Video, Pic courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। टेक कंपनी गूगल का वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब यूजर्स के बीच खासा पॉपुलर रहता है। यह प्लेटफॉर्म इंटरनेट के जरिए यूजर को म्यूजिक सुनने, फिल्म या शॉ देखने में उपयोगी है। यूट्यूब पर केवल वीडियो देखने ही नहीं, वीडियो क्रिएट करने का विकल्प मिलता है। यानी आपके पास कोई ऐसा टैलेंट छुपा जिसे दुनिया के सामने किसी मंच की कमी की वजह से नहीं ला पा रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

छुपे हुए टैलेंट को दिखाने का मंच यूट्यूब

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर और चैनल क्रिएट कर हर महीने मोटी कमाई की जा सकती है। चैनल अच्छा चला और कंटेंट को एक बडे़ यूजर ग्रुप द्वारा पसंद किया जाने लगा तो कमाई लाखों से ज्यादा की भी कर सकते हैं।

हालांकि, यूट्यूब पर चैनल क्रिएट करने और वीडियो अपलोड करने का एक प्रॉसेस फॉलो किया जाना जरूरी है। इसके साथ ही आपको सब्र भी बनाए रखने की जरूरत होगी, क्योंकि कई बार इस प्रॉसेस में समय भी लगता है।

चैनल मॉनेटाइज करने के होते हैं कुछ नियम

चैनल को मॉनेटाइज करने के लिए YouTube monetization policies को फॉलो किया जाता है। इस पॉलिसी के तहत कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको प्लेटफॉर्म का पार्टनर बनना होगा। पार्टनर एग्रीमेंट पर सहमती के साथ ही इन नियमों को मानना होगा-

  • क्रिएटर को उसी देश का होना जरूरी है, जहां YouTube Partner Program मौजूद है।
  • चैनल को Community Guidelines strikes से बचाए रखना जरूरी होगा।
  • गूगल अकाउंट के लिए 2-Step Verification फीचर ऑन रखना होगा।
  • यूट्यूब पर एडवांस फीचर का एक्सेस जरूरी होगा।
  • एक active AdSense account की जरूरत होगी, जिसे यूजर के चैनल से लिंक किया जा सकेगा।

कमाई के लिए ये बातें भी हैं जरूरी

यूट्यूब पर कमाई के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 वैलिड पब्लिक वॉच के घंटे पूरे होना जरूरी होगा। यह 1 साल यानी 12 महीने के लिए तय किया गया है।

इसके अलावा, 1000 सब्सक्राइबर्स के साथ 1 करोड़ वैलिड पब्लिक शॉर्ट्स व्यूज होना जरूरी होगा। यह तीन महीने यानी 90 दिन के लिए तय किया गया है।