Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जोमैटो को गुजरात के बाद कर्नाटक से भी मिला टैक्स डिमांड का नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो को कर्नाटक से 23.26 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस मिला था। इससे पहले कंपनी को गुजरात से भी टैक्स डिमांड का नोटिस मिला था। जोमैटो ने इन टैक्स नोटिस के खिलाफ अपील करने की बात कही है। आइए जानते हैं कि जोमैटो को टैक्स डिमांड के नोटिस क्यों मिल रहे हैं और इसका उसके शेयरों पर क्या असर हो सकता है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 31 Mar 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
जोमैटो ने उचित अथॉरिटी के सामने अपील करने की बात कही है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो को कर्नाटक के असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ कॉमर्शियल टैक्सेज (ऑडिट) से 23.26 करोड़ रुपये की टैक्स डिमांड का नोटिस मिला है। इसमें ब्याज और जुर्माने की रकम भी शामिल है। जोमैटो ने इस आदेश के खिलाफ उचित अथॉरिटी के सामने अपील करने की बात कही है।

जोमैटो ने BSE को रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि उससे यह टैक्स डिमांड वित्त वर्ष 2018-19 के लिए की गई है, जो जीएसटी रिटर्न और खातों के ऑडिट से जुड़ी है। इसमें 11,27,23,564 रुपये की जीएसटी मांगी गई है। ब्याज और जुर्माने के साथ यह रकम 23,26,64,271 रुपये हो जाती है।

जोमैटो ने कहा कि इस मामले में हमारा पक्ष मजबूत है और हम इस आदेश के खिलाफ अपील करेंगे।

गुजरात सरकार से भी मिला था ऐसा नोटिस

जोमैटो ने करीब एक पखवाड़े पहले की एक अन्य रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया था कि उसे गुजरात में जीएसटी डिपार्टमेंट से पेनल्टी नोटिस मिला है। इसमें 8 करोड़ रुपये से ज्यादा की टैक्स डिमांड की गई थी। वह नोटिस भी जोमैटो को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए मिला था।

जीएसटी डिपार्टमेंट ने रिटर्न और अकाउंट का ऑडिट करने के बाद कंपनी को ये नोटिस भेजा था। उससे पहले जोमैटो को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। जोमैटो ने नोटिस का जवाब भी दिया था। कंपनी ने कहा कि उसने हर मुद्दे को स्पष्ट करने की कोशिश की थी, लेकिन शायद जीएसटी डिपार्टमेंट ने ऑर्डर पास करते समय उसके जवाब पर पूरी तरह गौर नहीं किया।

जोमैटो के शेयरों का क्या हाल है?

जोमैटो के शेयरों (zomato share price) ने आईपीओ के बाद से निवेशकों को काफी तगड़ रिटर्न दिया है। आखिरी कारोबारी सत्र में यह डेढ़ प्रतिशत बढ़कर 182.15 रुपये बंद हुआ। इसने पिछले 6 महीने में 76 और एक साल में 250 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : टॉप 10 कंपनियों में से 7 का मार्केट कैप बढ़ा, रिलायंस को सबसे ज्यादा फायदा, जानिए किसे हुआ नुकसान