Move to Jagran APP

Kotak General Insurance में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी Zurich Insurance, 4051 करोड़ की होगी डील

देश के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक कोटक महिंद्रा बैंक ने घोषणा की है कि स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख इंश्योरेंस कोटक जनरल इंश्योरेंस में आधे से अधिक यानी 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। यह डील 4051 करोड़ रुपये में होगी। इस अधिग्रहण के बाद ज्यूरिख इंश्योरेंस कोटक जनरल इंश्योरेंस में तीन साल के अंदर और 19 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 02 Nov 2023 01:04 PM (IST)
Hero Image
यह निवेश फ्रेश ग्रो कैपिटल और शेयर खरीद के संयोजन के माध्यम से किया जाएगा।

पीटीआई, नई दिल्ली। देश के बड़े निजी बैंको में से एक कोटक महिंद्रा बैंक ने बताया कि स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख इंश्योरेंस (Zurich Insurance) कोटक जनरल इंश्योरेंस (Kotak General Insurance) में आधे से अधिक यानी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी।

यह डील 4,051 करोड़ रुपये में होगी। ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी द्वारा निवेश फ्रेश ग्रो कैपिटल और शेयर खरीद के संयोजन के माध्यम से किया जाएगा।

19 प्रतिशत और हिस्सेदारी खरीदेगी ज्यूरिख इंश्योरेंस

कोटक बैंक ने बाताया कि 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के बाद ज्यूरिख इंश्योरेंस कोटक जनरल इंश्योरेंस में तीन साल में और 19 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। एशिया प्रशांत के लिए ज्यूरिख के मुख्य कार्यकारी तुलसी नायडू ने कहा कि

भारत अपार संभावनाओं वाले दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है और हम एक उत्कृष्ट भागीदार के साथ महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता बनाकर खुश हैं।

कोटक जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी दीपक गुप्ता ने कहा कि

संबंधित कंपनियों की संयुक्त विशेषज्ञता और संसाधन हमें अपने ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अभिनव समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाएंगे।

आरबीआई की मंजूरी मिलनी बाकी

आपको बता दें कि कोटक महिंद्रा बैंक और कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी के साथ हिस्सेदारी बिक्री के लिए एक निश्चित समझौता किया है।

इस डील के लिए अभी तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) से मंजूरी मिलनी बाकी है।

कम हुआ कोटक जनरल इंश्योरेंस का घाटा

सितंबर तिमाही के लिए कोटक जनरल इंश्योरेंस का घाटा एक साल पहले के 17 करोड़ रुपये से कम होकर 7 करोड़ रुपये हो गया। 30 सितंबर तक इसके पूंजी, भंडार और सरपल्स 379 करोड़ रुपये था। ज्यूरिख एक अग्रणी मल्टी-लाइन बीमाकर्ता है जो 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में मौजूद है।

गुरुवार को कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर खबर लिखे जाने तक 11.80 रुपये की तेजी के साथ 1736.20 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।