Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं वित्त सचिव अजय सेठ, जिनकी बजट में है अहम भूमिका?

वित्त मंत्रालय के इस विभाग में सचिव पद का कार्यभार संभाल रहे अजय सेठ एक बार फिर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए जाने वाले बजट को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते नजर आएंगे।कर्नाटक कैडर के 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी अजय सेठ ने अप्रैल 2021 में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 08 Jul 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
वित्त सचिव का पदभार संभाल रहे अजय सेठ 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश का आम बजट पेश होने में बस अब कुछ समय रह गया है। इस बजट से देश के अलग-अलग वर्गों को मोदी सरकार से कई उम्मीद हैं। यूनियन बजट में कई बड़े एलान हो सकते हैं। आगामी यूनियन बजट को लेकर एक बार फिर आर्थिक मामलों के विभाग की खास भूमिका होगी। हर बार की तरह इस बार भी इसमें वित्त सचिव (Secretary - Department of Economic Affairs) का भी अहम योगदान होगा।

वित्त मंत्रालय के इस विभाग में सचिव पद का कार्यभार संभाल रहे अजय सेठ एक बार फिर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए जाने वाले बजट को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

अजय सेठ, सचिव- आर्थिक मामलों का विभाग 

मंत्रालय वित्त मंत्रालय
विभाग आर्थिक मामलों का विभाग
पद सचिव
कैडर कर्नाटक
बैच 1987
जन्मतिथि 30/06/1965
शिक्षा बीटेक(मैकेनिकल), एमबीए

अप्रैल 2021 में संभाला सचिव पद का कार्यभार

कर्नाटक कैडर के 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी अजय सेठ ने अप्रैल 2021 में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया। महामारी की दूसरी लहर के आर्थिक प्रभावों पर बढ़ती चिंताओं के बीच उन्होंने नया कार्यभार संभाला।

अजय सेठ के नेतृत्व में आता है बजट प्रभाग

अजय सेठ बजट को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते नजर आएंगे।आर्थिक मामलों के सचिव बजट और वित्तीय बाजारों सहित विभिन्न नीतिगत कार्यों को देखने वाले विभाग का प्रभार संभालते हैं। बजट प्रभाग अजय सेठ के नेतृत्व में आता है। सेठ वार्षिक वित्तीय विवरण को अंतिम रूप देने की देखरेख के लिए एक प्रमुख व्यक्ति हैं।

बीटेक और एमबीए की है डिग्री 

वित्त मंत्रालय में अपने पिछले कार्यकाल में अजय सेठ ने 2000 से 2004 के बीच व्यय विभाग और आर्थिक मामलों के विभाग में उप सचिव और निदेशक के रूप में कार्य किया था। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक और एमबीए की पढ़ाई की है।