Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: हलवा सेरेमनी के साथ अंतिम चरण पर पहुंची बजट की तैयारी, 1 फरवरी को पेश करेंगी वित्त मंत्री

Budget 2024 वित्त मंत्रालय ने बुधवार को हलवा सेरेमनी आयोजित की। यह सेरेमनी हर साल बजट प्रक्रिया के अंतिम चरण में आयोजित की जाती है। इसी के साथ बजट लॉक-इन शुरू हो जाता है। नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित इस समारोह में वित्त मंत्री ने बजट निर्माण से जुड़े अधिकारियों के साथ हलवा खाया। निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 24 Jan 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
Budget 2024: नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित हुई हलवा सेरेमनी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को नॉर्थ ब्लॉक में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया। यह बजट की तैयारी प्रक्रिया का अंतिम चरण है। हर साल बजट तैयार होने के बाद लॉक-इन प्रक्रिया शुरू होने से पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को लोकसभा में अंतरिम बजट 2024 पेश करेंगी। इस बार भी बजट पेपर लेस लेस होगा और सभी बजट डॉक्यूमेंट बजट मोबाइल एप पर उपलब्ध रहेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई ने बजट से पूर्व आयोजित हलवा सेरेमनी का वीडियो शेयर किया है।

1 फरवरी को पेश होगा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। इस बार सरकार वोट ऑन अकाउंट बजट लेकर आएंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा।

देश में संभवत: अप्रैल या मई महीने में लोकसभा के लिए चुनाव होंगे। नई चुनी गई सरकार वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट लेकर आएगी।

पेपर लेस होगा बजट

केंद्र सरकार पिछले तीन साल से पेपरलेस बजट पेश करती आ रही है। इस बार लाया जा रहा अंतरिम बजट भी पेपरलेस होगा। यानी बजट के सभी डॉक्यूमेंट यूनियन बजट मोबाइल एप पर उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: इस साल के बजट से हर सेक्टर को है कई उम्मीद, रियल एस्टेट सेक्टर के लिए लिया जा सकता है यह फैसला

ये डॉक्यूमेंट हिंदी और अंग्रेजी भाषा में मौजूद होंगे। इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर के साथ यूनियन बजट के वेब पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। एप पर वित्त मंत्री के बजट भाषण कोभी एक्सेस किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: New Tax Regime: नई टैक्स रिजीम पुरानी से किन मायनों में है अलग, मिलते हैं ये फायदे