Move to Jagran APP

Budget Bulletin 2024: बजट में किस सेक्टर को क्या मिल रहा खास, आसान भाषा में समझें

Budget Bulletin 2024 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना लगातार सातवां बजट पेश कर रही हैं। इसमें कृषि एजुकेशन और रोजगार समेत सभी सेक्टर के लिए कुछ न कुछ खास योजनाओं का एलान किया जा रहा है। वित्त मंत्री कई योजनाओं के लिए खास वित्तीय प्रोत्साहन भी दे रही हैं। आइए जानते हैं कि किस सेक्टर को क्या मिल रहा है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 23 Jul 2024 12:09 PM (IST)
Hero Image
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र पर फोकस बढ़ाने की बात कही है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी 3.0 का पहला केंद्रीय बजट पेश कर रही हैं। इसमें हर सेक्टर को कुछ न कुछ खास तोहफा मिल रहा है। यह निर्मला सीतारमण का लगातार 7वां बजट है। उन्होंने कहा, 'सरकार का फोकस गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर रहेगा। सरकार रोजगार के अवसर बढ़ाएगी।' आइए जानते हैं कि वित्त मंत्री किस सेक्टर को क्या खास दे रही हैं।

कृषि क्षेत्र पर वित्त मंत्री का ज्यादा जोर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र पर फोकस बढ़ाने की बात कही है। सरकार का जोर खासतौर पर नेचुरल फार्मिंग पर होगा। खेती में रिसर्च को ट्रांसफॉर्म करना, एक्सपर्ट की निगरानी, जलवायु के मुताबिक नई वेरायटी को बढ़ावा देने की बात कही गई है।

नेचुरल फॉर्मिंग से अगले एक साल में एक करोड़ किसान जुड़ेंगे। सरकार दाल और तेल उत्पादन में आत्मनिर्भरता पर जोर देगी। इसके लिए प्रोडक्शन, स्टोरेज और मार्केटिंग पर फोकस बढ़ाया जाएगा। सरकार खासतौर पर सरसों, मूंगफली, सनफ्लॉवर और सोयाबीन जैसी फसलों के उत्पादन पर ध्यान देगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार झींगा पालन और विपणन के लिए फंडिंग मुहैया कराएगी। मौसम की मार को कम करने के लिए फसलों की अलग-अलग वेराइटी लाई जाएगी। सब्जियों की पैदावार बढ़ाने के लिए क्लस्टर स्कीम लाई जाएगी। सरकार नेचुरल फार्मिंग की ओर कदम बढ़ा रही है। इससे खेती के बेहतर तरीके के बढ़ावा मिलेगा। रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों पर निर्भरता कम होगी। किसानों की लागत भी घटेगी।

रोजगार पर भी वित्त मंत्री का फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में रोजगार और कौशल विकास पर खास जोर दिया। उन्होंने पीएम पैकेज के तहत 2 लाख करोड़ रुपये के आवंटन के साथ 5 स्कीम्स का एलान किया। वित्त मंत्री ने इस साल शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि ये योजनाएं EPFO में नॉमिनेशन पर आधारित होंगी, जो पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को पहचानने पर फोकस करेंगी।

सीतारमण ने सभी ऑर्गनाइज्ड सेक्टर के वर्क फोर्स में एंट्री पर पहली बार नौकरी से जुड़े वाले कर्मचारियों को एक महीने का वेतन मिलेगा। इसकी अधिकतम सीमा 15 हजार रुपये है, जो डायरेक्टर बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए तीन किस्तों में दी जाएगी। इस लाभ के लिए पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह का वेतन होगी। इससे 2.1 लाख युवाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है।

स्टूडेंट और युवाओं के लिए भी खुला खजाना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्टूडेंट्स के लिए भी खास एलान किया है। जिन छात्रों को सरकारी योजनाओं के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा, उन्हें देशभर के संस्थानों में दाखिले के लिए लोन मिलेगा। यह कर्ज उच्च शिक्षा के लिए होगा। लोन का 3 फीसदी तक पैसा सरकार देगी। इसके लिए ई-वाउचर्स लाए जाएंगे, जो हर साल एक लाख स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने मुद्रा लोन की रकम 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी है। इससे उन नौजवानों को लाभ मिलेगा, जो कर्ज लेकर खुदका बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं। साथ ही, सरकार 500 टॉप कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका देने के लिए योजना शुरू करेगी। इसमें 5000 रुपये महीना इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त मदद दी जाएगी।