Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: बजट में ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार के आम बजट में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए खास योजनाएं पेश की है। सीतारमण ने कहा कि ग्रामीण बुनियादी ढांचे सहित ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसके अलावा 25000 ग्रामीण बस्तियों को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए PMGSY के नए चरण की शुरुआत की जाएगी।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 23 Jul 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
वित्तमंत्री ने की ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये की घोषणा

पीटीआई, नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए पहले आम बजट को पेश कर दिया है। ये निर्मला सीतारमण का सातवां बजट है। इस बजट में रूरल इंफ्रास्टक्चर को लेकर भी खास घोषणाएं की गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को घोषणा की कि ग्रामीण बुनियादी ढांचे सहित ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे। लोकसभा में 2024-25 का बजट पेश करते हुए मंत्री ने कहा कि इस साल मैंने ग्रामीण बुनियादी ढांचे सहित ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: स्टार्टअप में निवेश पर एंजल टैक्स खत्म करेगी सरकार, ई-कॉमर्स ऑपरेटरों के घटा टीडीएस रेट

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत

इसके अलावा उन्होंने ग्रामीण बस्तियों को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत काम किया जाएगा। इस बारे में बात करते हुए सीतारमण ने कहा कि 25,000 ग्रामीण बस्तियों को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए PMGSY का चरण चार शुरू किया जाएगा, जो उनकी जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए पात्र हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें - Union Budget 2024: पहली जॉब पर युवाओं को मिलेंगे 15 हजार रुपये, बजट में रोजगार पर वित्त मंत्री का बड़ा एलान