Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: हलवा वितरण के साथ बजट निर्माण का अंतिम चरण शुरू, एप पर ऐसे देख सकेंगे बजट डॉक्युमेंट

आगामी 23 जुलाई को चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। हलवा वितरण समारोह के दौरान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी एवं वित्त मंत्रालय के सचिव समेत विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। कुछ साल पहले तक बजट दस्तावेज की छपाई बड़ी संख्या में होती थी लेकिन अब इसकी छपाई काफी सीमित होती है और मुख्य रूप से बजट दस्तावेज अब डिजिटल रूप में उपलब्ध होता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 16 Jul 2024 08:28 PM (IST)
Hero Image
हलवा वितरण के साथ बजट निर्माण का अंतिम चरण शुरू हो गया है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मंगलवार को नार्थ ब्लाक में हलवा वितरण के साथ ही बजट निर्माण प्रक्रिया का अंतिम चरण शुरू हो गया। इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट निर्माण से जुड़े कर्मचारियों को हलवा खिलाया। नार्थ ब्लाक से ही वित्त मंत्रालय का संचालन होता है।

इन लोगों का रही उपस्थिति

आगामी 23 जुलाई को चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। हलवा वितरण समारोह के दौरान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी एवं वित्त मंत्रालय के सचिव समेत विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमतों में एकदम से हुई बढ़ोतरी, जानिए आज के ताजा दाम

ऐसे देखें आम बजट 

वित्त मंत्रालय के मुताबिक 23 जुलाई को संसद में वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद यूनियन बजट नामक मोबाइल एप पर अंग्रेजी और हिन्दी दोनों ही भाषा में बजट से संबंधित सभी दस्तावेज देखे या डाउनलोड किए जा सकेंगे।यह एप एंड्रायड और एपल ओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

क्या है पूरी प्रक्रिया? 

कुछ साल पहले तक बजट दस्तावेज की छपाई बड़ी संख्या में होती थी, लेकिन अब इसकी छपाई काफी सीमित होती है और मुख्य रूप से बजट दस्तावेज अब डिजिटल रूप में ही उपलब्ध होता है।

हलवा वितरण समारोह के बाद बजट की छपाई का काम शुरू हो जाता था और उससे जुड़े कर्मचारी संसद में बजट पेश होने के बाद ही नार्थ ब्लाक से बाहर निकल पाते थे। 

यह भी पढे़ं- राज्यों के परिवहन निगमों पर भारी पड़ रहा मुफ्त सफर, कर्नाटक में बढ़ेगा किराया, पंजाब सब्सिडी के नियम बनाने की तैयारी