Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: आदिवासियों के सामाजिक और आर्थिक विकास पर खास ध्यान, 5 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

निर्मला सीतारमण ने इस बार में आम बजट में आदिवासियों के विकास पर खास ध्यान दिया है। इस बार सरकार प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के तहत लगभग 5 करोड़ के आर्थिक और सामाजिक विकास पर ध्यान देगी। इसमें आदिवासी परिवारों के 63000 गांवों शामिल किए जा रहे हैं। सरकार का ये कदम आदिवासियों के विकास में योगदान दे सकता है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 23 Jul 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
आदिवासियों के लिए बजट में खास योजनाएं, 5 करोड़ लोगों को फायदा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। निर्मला सीतारमण अपना सातवां बजट पेश कर रही है। इस बजट में इन्होंने आदिवासी समूहों के उत्थान के लिए कई खास एलान किए है। इस बार के बजट में इस समुदाय के आर्थिक और सामाजिक स्थिति के सुधार पर फोकस किया जा रहा है। 

आदिवासी समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान शुरू किया जाएगा। इस योजना के तहत आदिवासी बहुल गांवों और आकांक्षी जिलों में आदिवासी परिवारों के लिए पूर्ण कवरेज देने के लिए कदम उठाए जाएंगे और नए तरीके अपनाया जाएंगे। इसमें 63,000 गांवों को शामिल किया जाएगा, जिससे 5 करोड़ आदिवासी लोगों को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें - Union Budget 2024: पहली जॉब पर युवाओं को मिलेंगे 15 हजार रुपये, बजट में रोजगार पर वित्त मंत्री का बड़ा एलान