Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Real Estate Sector ने बजट का उत्साहपूर्वक स्वागत किया, दिग्गजों ने दिया रिएक्शन

आम बजट में वित्त मंत्री ने सभी सेक्टर के लिए कई बड़े एलान किये हैं। पूर्ण बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर योजनाओं के लिए भी कई बड़े एलान हुए हैं। इन एलानों पर अब दिग्गजों का रिएक्शन आने लगा है। रियल एस्टेट सेक्टर ने आम बजट का स्वागत किया और वह सरकार के नीतियों से खुश हैं। आइए जानते हैं कि रियल एस्टेट के दिग्गज बजट को लेकर क्या कह रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 23 Jul 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
रियल एस्टेट सेक्टर के दिग्गजों ने दिया Budget Reaction

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रियल एस्टेट सेक्टर ने बजट घोषणा पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. खास तौर पर पीएम आवास योजना-शहरी के तहत 10 लाख करोड़ रुपये के आवंटन की अधिकांश लोगों ने सराहना की है । उद्योग जगत के नेताओं का मानना है कि यह बड़ा निवेश एक करोड़ गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की आवास संबंधी जरूरतों को पूरा करेगा, जिससे किफायती आवास परियोजनाओं को काफी बढ़ावा मिलेगा।

डेवलपर्स को इस पहल के परिणामस्वरूप मांग में वृद्धि, रोजगार सृजन और बेहतर शहरी बुनियादी ढांचे की उम्मीद है। वे सरकार की प्रतिबद्धता को समावेशी विकास और सामाजिक समानता की दिशा में एक मजबूत कदम के रूप में देखते हैं, जो न केवल जीवन स्थितियों में सुधार करेगा बल्कि समग्र अर्थव्यवस्था को भी गति देगा। यह क्षेत्र संबंधित उद्योगों और व्यापक बाजार पर सकारात्मक प्रभाव के बारे में आशावादी है। आइए, जानते हैं कि रियल एस्टेट के दिग्गजों ने क्या रिएक्शन दिया।

इस केंद्रीय बजट 2024 में प्रमुख घोषणा अर्बन हाउसिंग सेगमेंट के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का आवंटन है। यह कदम अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा देगा, मध्यम वर्ग के होम बायर्स की जरूरतों को पूरा करेगा। इसके अलावा, राज्य सरकारों द्वारा स्टांप ड्यूटी कम करने का सुझाव एक बहुत ही पॉजिटिव स्टेप है। इससे लाखों फ्लैट मालिकों को उनकी रजिस्ट्री लागत कम होने से लाभ होगा। दूसरी ओर, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के विकास पर 11.1 लाख करोड़ रुपये के खर्च से कमर्शियल और रेजिडेंशियल रियल एस्टेट दोनों को बढ़ावा मिलेगा।

पिरामिड इंफ्राटेक के अश्विनी कुमार

लैंडमार्क ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन संदीप छिल्लर ने कहा कि वित्त मंत्री ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए महत्वपूर्ण फाइनेंसियल सपोर्ट बनाए रखने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को बताया। इस वर्ष 11.11 लाख करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय आवंटन, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 3.4 फीसदी है, इस समर्पण को दर्शाता है। अगले पांच वर्षों में रोजगार सृजन के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के आवंटन से मांग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे इस क्षेत्र में विकास में तेजी आएगी।

2024 का केंद्रीय बजट में शहरी आवास के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का आवंटन रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है। यह निवेश शहरी परिवारों की आवासीय जरूरतों को काफी हद तक पूरा करेगा और विकास को बढ़ावा देगा। छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' स्थायी जीवन की दिशा में एक सराहनीय कदम है। आवास ऋण में सकारात्मक रुझान बाजार के लिए संतुलित और उत्साहजनक दृष्टिकोण को दर्शाता है। साया ग्रुप अभिनव और शानदार घरों के साथ शहरी विकास परिदृश्य में योगदान देने के लिए तत्पर है।

विकास भसीन, चेयरमैन एवं एमडी, साया ग्रुप

एक बार फिर, बजट में भारतीय रियल एस्टेट के लिए कोई विशेष नीति साझा नहीं की गई, जो थोड़ी निराशाजनक है। हालांकि, एक सकारात्मक पहलू यह है कि बजट ने मैक्रो इकोनॉमी के मूलभूत पहलुओं, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और देश में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है।

अंकित कंसल, एमडी, एक्सॉन डेवलपर्स

नयन रहेजा, रहेजा डेवलपर्स के अनुसार यूनियन बजट 2024 ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ शहरी आवास, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, युवाओं को स्किलिंग और रोजगार अवसर सृजन पर एक मजबूत प्रतिबद्धता दिखाई है। शहरी आवास में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा के साथ, बजट ने सही प्राथमिकताएं सेट की हैं और सस्ते आवास को प्रोत्साहित किया है।

इसके आगे उन्होंने कहा कि सरकार ने रजिस्ट्रेशन खर्च कम करने के लिए स्टांप ड्यूटी घटाने का सुझाव दिया है। इसलिए, यह बजट वाणिज्यिक और आवासीय रियल एस्टेट क्षेत्र को लाभ पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 करोड़ शहरी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ₹10 लाख करोड़ निवेश करने की घोषणा एक बड़ा बदलाव है। यह पर्याप्त निवेश न केवल अफोर्डेबल हाउसिंग प्रदान करेगा बल्कि रियल एस्टेट सेक्ट्रोर को भी आगे बढ़ाएगा, जिससे शहरी विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

कुशाग्र अंसल, डायरेक्टर अंसल हाउसिंग

एम्पेरियम प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक निदेशक, श्री रवि सौंद ने कहा कि वित्त मंत्री की पीएम आवास योजना शहरी 2.0 के माध्यम से शहरी आवास में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा भारत के रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक बड़े बढ़ावा का प्रतिनिधित्व करती है। केंद्रीय सहायता के लिए आवंटित 2.2 लाख करोड़ रुपये किफायती आवास खंड को पुनर्जीवित करेगा, जो हाल के वर्षों में संघर्ष कर रहा है।

शहरी आवास के लिए धन देने का सरकार का निर्णय एक ऐतिहासिक कदम है। यह निम्न और मध्यम आय वाले परिवारों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग की महत्वपूर्ण मांग को संबोधित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि अधिक लोगों को पर्याप्त रहने की स्थिति तक पहुंच प्राप्त हो। यह प्रयास रियल एस्टेट मार्किट को बढ़ावा देगा, शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करेगा।

रजत गोयल, मैनेजिंग डायरेक्टर एमआरजी ग्रुप

सौरभ शर्मा, सेल्स डायरेक्टर, ट्राईसोल रेड के मुताबिक शहरी आवास में 10 लाख करोड़ का निवेश एक रणनीतिक कदम है जिसके दूरगामी प्रभाव होंगे। 1 करोड़ शहरी गरीबों और मध्यमवर्गीय परिवारों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करके, सरकार न केवल जीवन स्तर में सुधार कर रही है, बल्कि रोजगार सृजन और निर्माण क्षेत्र में बढ़ती मांग के माध्यम से आर्थिक विकास भी कर रही है।

यह भी पढ़ें- बजट भाषण में खूब हुआ टैक्स स्लैब, इनकम टैक्स और न्यू टैक्स रिजीम जैसे शब्दों का इस्तेमाल, क्या है इनका मतलब

सुषमा ग्रुप के ईडी, प्रतीक मित्तल ने कहा 

केंद्र सरकार के बजट में दूसरे दर्जे के शहरों में बुनियादी ढांचे के विकास और रोजगार सृजन पर जोर देने वाले कदम सराहनीय हैं। इन कदमों से रियल एस्टेट विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। सस्ती आवास, जो चिंता का विषय रही है, को शहरी आवास में 10 करोड़ के निवेश से बढ़ावा मिलेगा।

मुकुल बंसल, एमडी, मोतियाज ग्रुप के अनुसार हम केंद्र सरकार के बजट 2024 का स्वागत करते हैं, विशेष रूप से बुनियादी ढांचे के विकास, शहरी योजना और सस्ती आवास को प्रोत्साहित करने पर जोर देने के लिए। ये पहल रियल एस्टेट क्षेत्र में वृद्धि को उत्प्रेरित करेंगी, जिससे डेवलपर्स और गृह खरीदारों के लिए नए अवसर और परिवर्तनकारी बदलाव आएंगे।

विकास अग्रवाल, सीओओ वर्ल्ड वाइड रियल्टी ने बजट रिएक्शन में कहा  पीएम आवास योजना शहरी 2.0 के लिए 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित करने का वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का साहसिक कदम रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।

इसके आगे वह कहते हैं कि चूंकि 2050 तक शहरीकरण 50% की ओर बढ़ रहा है, यह व्यापक निवेश बिल्कुल वही है जो बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आवश्यक है। इस वित्तीय सहायता से किफायती आवास में नवीन समाधानों को बढ़ावा मिलने और उन्नत निर्माण विधियों को आगे लाने की उम्मीद है।

गंगा रियल्टी के कार्यकारी निदेशक नीरज के मिश्रा कहते हैं, 'आवास को बढ़ावा देने के लिए नए बजट आवंटित करना बजट घोषणाओं में आम बात हो गई है, लेकिन औद्योगिक श्रमिकों के लिए किराये के आवास पर ध्यान केंद्रित करना, जिसे पीपीपी मोड में लिया जाएगा, एक अच्छा आश्चर्य और आवास के विविध रूपों को बढ़ावा देने की दिशा में एक ताज़ा कदम है।'

पीएमएवाई शहरी आवास 2.0 की घोषणा और कार्यक्रम के लिए 10 लाख करोड़ रुपये निर्धारित करने के साथ, सरकार ने एक बार फिर बजट 2024 में सभी के लिए आवास प्राप्त करने के अपने मुख्य एजेंडे को प्राथमिकता दी है। रियायती दरों पर घर उपलब्ध कराना हजारों लोगों को गरीबी और अभाव के जीवन से उबारने और उनके जीवन को गुणवत्तापूर्ण सुविधाओं में से एक प्रदान करने में सहायक होगा, जो जीवन की गुणवत्ता को आंकने का एक महत्वपूर्ण संकेतक भी है।

नीरज के मिश्रा, कार्यकारी निदेशक, गंगा रियल्टी

त्रेहान समूह के प्रबंध निदेशक सारांश त्रेहान कहते हैं, ''सभी के लिए आवास की अनिवार्यता बजट 2024 के लिए एक बार फिर मुख्य आधार बन गई है, क्योंकि PMAY शहरी आवास 2.0 की घोषणा मुख्य आकर्षणों में से एक बन गई है। इस योजना के तहत, सरकार रियायती दरों पर घर उपलब्ध कराने की पेशकश करती है और इस पहल के लिए 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित करती है। पीपीपी मोड पर बनाए जाने वाले रेंटल हाउसिंग की शुरुआत और रिटेल इंफ्रास्ट्रक्चर का आकार बढ़ाना रियल एस्टेट सेक्टर और हाउसिंग सेगमेंट को सशक्त बनाने और मेट्रो के साथ-साथ टियर 2 और 3 शहरों में सभी प्रकार के प्रॉपर्टी डेवलपमेंट को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण होगा।''

यह भी पढ़ें- Budget 2024: LTCG टैक्स बढ़ाने का शेयर बाजार के निवेशकों पर क्या होगा असर?