Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI से करते हैं पेमेंट तो ध्यान रखें कुछ बातें, छोटी सी गलती से हो सकता है आपके साथ फ्रॉड

UPI Payment ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कोई भी पेमेंट करते समय काफी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते समय ध्यान नहीं रखते हैं तो आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि यूपीआई से पेमेंट करते समय आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 17 Sep 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
UPI से करते हैं पेमेंट तो ध्यान रखें कुछ बातें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Disadvantage Of UPI Payment: आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट्स करना काफी सही होता है। आप कुछ सेकेंड में ही पेमेंट कर देते हैं। आप यूपीआई या फिर यूपीआई बेस्ड ऐप्स (PayTm, PhonePay,BHIM) के जरिये पेमेंट कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के बाद लोगों को कार्ड या फिर कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप जब भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको काफी सावधानी रखनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है।

यूपीआई पेमेंट करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए, आज हम आपको बताते हैं।

ये भी पढ़ें - 2016 से अब तक कितना बदला UPI? कई नए फीचर्स हुए एड, कैसा रहेगा भविष्य, यहां पढ़िए यूपीआई की विकास यात्रा

ऑनलाइन फ्रॉड

इंटरनेट की पहुंच जैसे ही लोगों तक पहुंच रही है वैसे ही ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) की संख्या बढ़ रही है। ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार होने वाले व्यक्तियों का अकाउंट पूरी तरह से खाली हो जाता है। जिस तरह ऑनलाइन फ्रॉड बढ़ रहा है वैसे ही साइबर क्राइम की संख्या भी बढ़ रही है। ऑनलाइन फ्रॉड में जहां लोगों के बैंक अकाउंट खाली होता है उसके साथ ही लोगों के आइडेंटिटि भी चोरी हो जाता है।

अब सवाल आता है कि ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए आपको कभी भी अपना यूपीआई पिन किसी को नहीं देना चाहिए। इसके अलावा आप केवल एक ही अकाउंट को यूपीआई से लिंक करें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जितने अकाउंट को यूपीआई से लिंक करते हैं उतने ज्यादा चांस होता है कि आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो सकता है।

आपके फोन पर कई बार अनजान लिंक के मैसेज आते हैं तो आपको उस लिंक पर क्लिक करना चाहिए। यह फिशिंग लिंक होता है। इस लिकं पर क्लिक करने से आपके साथ फ्रॉड हो सकता है।

ये भी पढ़ें - Credit Line On UPI: बैंक अकाउंट में है 0 बैलेंस ? फिर भी आसानी से कर सकते हैं UPI पेमेंट

स्मार्टफोन

ऑनलाइन पेमेंट के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना बहुत जरूरी है। आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा है। ऐसे में अगर आपके साथ कभी भी फोन चोरी हो जाता है तो आपको अपने फोन और सिम को तुरंत ब्लॉक करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कोई आपके फोन का गलत इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे में आपको हमेशा से फोन को सिक्योर रखना चाहिए।