Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Insurance: डायबिटीज और बीपी के रोगी अपनाएं ये तरीके, कम प्रीमियम पर मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

Health Insurance for Diabetes and BP patient अगर कोई डायबिटीज और बीपी का रोगी सस्ती दर पर हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहता है तो उसे अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा। इसके साथ बीमा कराते समय रिसर्च और नो क्लेम बोनस का फायदा लेकर भी डायबिटीज और बीपी का रोगी कम प्रीमियम पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
Health Insurance: डायबिटीज और बीपी के रोगी अपनाएं ये तरीके, कम प्रीमियम पर मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डायबिटीज और बीपी के रोगियों के लिए स्वास्थ्य बीमा आम लोगों के मुकाबले काफी महंगा होता है। एक्पर्ट्स बताते हैं कि अगर सही तरीके अपनाएं जाए तो डायबिटीज और बीपी रोगियों को भी स्वास्थ्य बीमा किफायती दरों पर मिलता है। 

बीमा क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी पॉलिसी एनश्योर के सह-संस्थापक और निदेशक, राहुल एम मिश्रा का कहना है कि अगर कोई डायबिटीज और बीपी से ग्रस्ति व्यक्ति कम दर पर स्वास्थ्य बीमा चाहता है तो उसको कुछ तरीकों को जरूर अपनाना चाहिए। 

1.नियमित स्वास्थ्य जांच: बीमा कंपनियों को अपनी नियमित रूप से अपनी जांच रिपोर्ट और स्वास्थ्य स्थिति प्रदर्शित करनी चाहिए। साथ ही आपको अपनी जांच रिपोर्ट्स का पूरा रिकॉर्ड रखना चाहिए।

2. तुलनात्मक खरीदारी: आपकी आवश्यकताओं और बजट के लिए सबसे उपयुक्त बीमा पॉलिसी खोजने के लिए विभिन्न बीमाकर्ताओं की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों पर रिसर्च करें और उनकी तुलना करें।

3.विशिष्ट योजनाएं: विशेष रूप से पहले से मौजूद बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए डिजाइन की गई स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तलाश करें। कुछ बीमाकर्ता डायबिटीज और बीपी की विशिष्ट योजनाएं पेश करते हैं।

4.समूह बीमा: यदि आप कार्यरत हैं, तो जांचें कि क्या आपका नियोक्ता समूह स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता है। ये पॉलिसियां अक्सर बेहतर कवरेज और कम प्रीमियम प्रदान करती हैं।

5.जीवनशैली में बदलाव: स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव करना जैसे कि अपना वजन नियंत्रित करना और नियमित व्यायाम करना। आपकी हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम कम करने में मदद कर सकता है।

6.नो क्लेम बोनस: ऐसी पॉलिसियां चुनें जो नो क्लेम बोनस (एनसीबी) प्रदान करती हैं। आप प्रत्येक दावा-मुक्त वर्ष के लिए sum insured enhancement  अर्जित कर सकते हैं।

7.सरकारी योजनाएं: आयुष्मान भारत जैसी सरकार प्रायोजित स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का पता लगाएं, जो पहले से मौजूद कुछ स्थितियों के लिए कवरेज प्रदान कर सकती हैं।

8.बीमा सलाहाकार: बीमा सलाहाकार से परामर्श करने पर विचार करें जो आपकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अधिक लागत प्रभावी पॉलिसी ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।

ये भी पढ़ें- Health Insurance: डायबिटीज और बीपी के रोगी अपनाएं ये तरीके, कम प्रीमियम पर मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

कंपनियों की ओर से पेश किए जाने वाले विशिष्ट स्वास्थ्य बीमा

स्टार हेल्थ मधुमेह सुरक्षित बीमा: विशेष रूप से मधुमेह रोगियों के लिए डिजाइन किया गया, यह मधुमेह से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं को कवर करता है।

एचडीएफसी एर्गो स्वास्थ्य सुरक्षा गोल्ड: व्यापक कवरेज प्रदान करता है और इसमें प्रतीक्षा अवधि के बाद पहले से मौजूद स्थितियों के लिए कवरेज शामिल है।

मैक्स बूपा हेल्थ कंपेनियन: आजीवन नवीकरणीयता प्रदान करता है और प्रतीक्षा अवधि के बाद पहले से मौजूद स्थितियों को कवर करता है।

अपोलो म्यूनिख ऑप्टिमा रिस्टोर: यदि पॉलिसी वर्ष के दौरान बीमा राशि समाप्त हो जाती है तो उसे बहाल करने की एक अनूठी सुविधा प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें-  Insurance खरीदने से पहले चेक करें ये चीजें, एक्सपर्ट की तरह चुन सकेंगे सही विकल्प

न्यू इंडिया एश्योरेंस मेडिक्लेम पॉलिसी: पहले से मौजूद स्थितियों के लिए कवरेज वाली पॉलिसी प्रदान करती है, हालांकि प्रतीक्षा अवधि लागू हो सकती है।