Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Insurance प्लान लेने जा रहे हैं इन बातों का रखें ध्यान, क्लेम लेना हो जाएगा आसान

Health Insurance खरीदते समय वेटिंग पीरियड रूम रेंट कैपिंगप्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन पीरियड हेल्थ चेक अप और रेस्टोरेशन आदि का ध्यान रखना चाहिए। आज हम इस आर्टिकल में उन कुछ विशेष बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको क्लेम लेने में आसानी होगी। (फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Health Insurance प्लान लेने जा रहे हैं इन बातों का रखें ध्यान, क्लेम लेना हो जाएगा आसान

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हॉस्पीटलों के बढ़ते बिलों के कारण हेल्थ इंश्योरेंस आज के समय में काफी जरूरी हो गया है। लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपको क्लेम के समय मु्श्किलों का सामना करना पड़ता है।

आज हम इस आर्टिकल में उन कुछ विशेष बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए।

वेटिंग पीरियड

किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को खरीदते समय आपको वेटिंग पीरियड का खास ध्यान रखना चाहिए। आमतौर पर ये 30 दिन का होता है। इसके बाद से इंश्योरेंस कंपनी कुछ विशेष बीमारियों को छोड़कर सभी बीमारियों को कवर करती है।

रूम रेंट कैपिंग

कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से रूम रेंट कैपिंग दी जाती है। इस मतलब यह है कि हॉस्पिटलाइजेशन के समय एक सीमा तक ही इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाएगा। ऐसे इंश्योरेंस प्लान खरीदने से बचना चाहिए।

प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन पीरियड

किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन पीरियड दिया हुआ होता है। इसक मतलब यह है कि हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले और बाद के किन खर्चों का भुगतान इंश्योरेंस कंपनी की ओर से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  Health Insurance: डायबिटीज और बीपी के रोगी अपनाएं ये तरीके, कम प्रीमियम पर मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

हेल्थ चेक अप

कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से फ्री हेल्थ चेक अप की सुविधा दी जाती है। आमतौर पर देखा जाता है कि अगर आप क्लेम फाइल नहीं करते हैं तो हेल्थ चेक अप की सुविधा इंश्योरेंस कंपनी की ओर से दी जाती है।

रेस्टोरेशन

कई हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में रेस्टोरेशन नहीं होता है। जब भी आप पॉलिसी ले तो यह पुख्ता कर लें कि कंपनी की ओर से कितना रेस्टोरेशन सम एश्योर्ड पर दिया जा रहा है। रेस्टोरेशन काफी अच्छा फीचर होता है, जिसकी मदद से हॉस्पिटलाइजेशन के समय आपको इंश्योरेंस का लाभ मिलता रहता है।