Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Insurance कंपनी ने खारिज कर दिया क्लेम तो न लें टेंशन, तुरंत करें इन सरकारी एजेंसियों के पास शिकायत

Insurance कंपनियों की ओर से कई बार क्लेम को खारिज कर दिया जाता है लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से बीमा नियामक IRDAI और बीमा लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बीमा लोकपाल के पास ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको www.cioins.co.in पर लॉग इन करना होगा। ये बीमा लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने की आधिकारिक वेबसाइट है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 01:03 PM (IST)
Hero Image
Insurance कंपनी ने खारिज कर किया क्लेम तो न लें टेंशन, तुरंत करें इन सरकारी एजेंसियों के पास शिकायत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बीमा कंपनियों छोटे-मोटे कारणों के चलते कई बार आम लोगों के बीमा क्लेम को रिजेक्ट कर देती हैं। इस कारण से लोगों को कई अपनी पूरी सेविंग खर्च करनी पड़ जाती है। वहीं,जरूरत के समय लोगों को वित्तीय मदद भी नहीं मिल पाती है, लेकिन अगर कोई कंपनी किसी व्यक्ति का क्लेम रिजेक्ट कर देती है तो वह इसकी शिकायत सरकारी एजेंसियों और बीमा नियामक के पास कर सकता है।

कैसे और कहां कर सकते हैं बीमा क्लेम खारिज होने की शिकायत?

सरकार की ओर से कई ऐसे प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं। जहां पर आप आसानी से बीमा क्लेम खारिज होने की शिकायत कर सकते हैं और आपकी समस्या की सुनवाई हो सकती है।

ये भी पढ़ें- LIC Jeevan Labh में 243 रुपये के प्रीमियम पर मिल रहा 54 लाख रुपये का फायदा, जानिए इस प्लान की सभी डिटेल

इसके लिए आप सीधे भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India (IRDAI)) के ऑनलाइन बीमा शिकायत पोर्टल 'बीमा भरोसा सिस्टम'(Bima Bharosa System) पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप IRDAI की ईमेल आईडी complaints@irdai.gov.in पर भी शिकायत भेज सकते हैं। वहीं टोल-फ्री नंबर 155255 और 1800 4254 732 पर भी बीमा कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  Health Insurance: डायबिटीज और बीपी के रोगी अपनाएं ये तरीके, कम प्रीमियम पर मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

इसके अलावा बीमा लोकपाल से भी आप सीधी शिकायत कर सकते हैं। हालांकि, यहां पर शर्त यह है कि आपको बीमा खारिज होने के एक साल के अंदर ही बीमा लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करानी होगी।

कैसे कर सकते हैं बीमा लोकपाल के पास शिकायत?

आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन जाकर बीमा लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको www.cioins.co.in पर लॉग इन करना होगा। ये बीमा लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने की आधिकारिक वेबसाइट है। इसके अलावा आप अपने के पास मौजूद नजदीकी बीमा लोकपाल के ऑफिस जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।