Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIC Jeevan Labh में 243 रुपये के प्रीमियम पर मिल रहा 54 लाख रुपये का फायदा, जानिए इस प्लान की सभी डिटेल

LIC Jeevan Labh एलआईसी जीवन लाभ एक लिमिडेट प्रीमियम पे नॉन-लिंक्ड मुनाफे के साथ आने वाला एक एंडोमेंट प्लान है। इसमें बचत के साथ-साथ सुरक्षा का फायदा मिलता है। इसके साथ इसमें लोन की सुविधा भी दी जाती है। एलआईसी जीवन लाभ को आठ साल से लेकर 59 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
एलआईसी जीवन लाभ एक नॉन-लिंक्ड प्लान है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। LIC Jeevan Labh देश की सबसे बीमा कंपनी एलआईसी यानी लाइफ इश्योरेंस कॉरपोरेशन (Life Insurance Corporation) की ओर से कई बीमा योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें लोगों को बीमा के साथ-साथ निवेश करने का मौका मिलता है। ऐसी ही एक स्कीम है एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh)। इसमें पॉलिसी धारकों को बचत के साथ- साथ इंश्योरेंस की सुरक्षा भी मिलती है।

क्या है LIC Jeevan Labh?

एलआईसी जीवन लाभ एक लिमिडेट प्रीमियम पे, नॉन-लिंक्ड, मुनाफे के साथ आने वाला एक एंडोमेंट (Endowment) प्लान है। इसमें बचत के साथ सुरक्षा का फायदा मिलता है। इस प्लान की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की अचानक मृत्यु होने की स्थिति और अगर पॉलिसी मैच्योर होने तक पॉलिसी होल्डर जीवित रहता है तो कंपनी की ओर से परिवार को लंप सम अमाउंट दिया जाता है। इसके साथ इसमें लोन की सुविधा भी दी जाती है।

क्या हैं LIC Jeevan Labh के फायदे?

एलआईसी जीवन लाभ का सबसे बड़ा फायदा  डेथ बेनिफिट है। प्लान की अवधि के दौरान अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके आश्रितों को वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना का भुगतान किया जाता है और डेथ बेनिफिट कभी भी अब तक जमा किए प्रीमियम का 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है। हालांकि, इसके लिए पॉलिसी का प्रीमियम समय पर भरा होना चाहिए।

इसके अलावा मैच्योरिटी तक अगर पॉलिसीधारक जीवित रहता है। बेसिक सम एश्योर्ड के साथ बोनस और अतिरिक्त बोनस का फायदा मिलता है। ये सभी पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी के समय लंपसम दिए जाते हैं।

दो लाख रुपये के सम एश्योर्ड से कर सकते हैं शुरुआत

एलआईसी जीवन लाभ को आठ साल से लेकर 59 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। पॉलिसी लेने के लिए कम से कम दो लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना होगा। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

समय और प्रीमियम पेमेंट के आधार पर तीन भागों में बांटा गया है। पहला - (16/10), दूसरा - (21/15) और तीसरा - (25/16)। इसमें प्रीमियम का विकल्प मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर दिया जाता है।

कैसे मिलेगा 54 लाख का फायदा?

अगर कोई 25 साल का व्यक्ति 25 वर्ष की अवधि वाला प्लान 20 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ चुनता है तो उसे 88,910 रुपये सालाना या लगभग 243 रुपये प्रति दिन का प्रीमियम 16 वर्षों तक देना होगा। तक तरह 50 वर्ष की आयु पर उसे 54.00 लाख रुपये तक का फायदा मिलेगा।