Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIC Jeevan Saral Plan से रिटायरमेंट के बाद पैसों की नहीं रहेगी टेंशन, एक बार निवेश के बाद जिंदगीभर मिलेगा लाभ

LIC Jeevan Saral Plan एक वन टाइम रिटायरमेंट इन्वेस्टमेंट प्लान है। इसमें 40 साल से लेकर 80 साल तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी पर लोन की सुविधा भी दी जाती है। अगर पॉलिसी लेने के बाद आपको ये पसंद नहीं आती है तो आप इसे छह महीने तक वापस भी कर सकते हैं। (फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Wed, 02 Aug 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
LIC Jeevan Saral एक पेंशन प्लान है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। LIC Jeevan Saral Plan देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जो कि निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने के साथ बीमा का भी लाभ देती हैं। रिटायरमेंट को लेकर भी एलआईसी की कई योजाएं हैं, जिसमें लोगों को रिटायरमेंट बेनिफिट दिए जाते हैं।

आज हम अपनी इस रिपोर्ट में एलआईसी की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको केवल एक ही बार निवेश करना है और इसके बाद आपको पेंशन मिलने लग जाएगी। इस पॉलिसी का नाम एलआईसी सरल पेंशन प्लान है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

कौन-कौन ले सकता है पॉलिसी?

एलआईसी की इस पॉलिसी का फायदा लेने के लिए न्यूनतम उम्र 40 साल और अधिकतम 80 साल होनी चाहिए। इस पॉलिसी का प्रीमियम आपकी आयु और चुने गए एन्युटी अमाउंट से तय होगा।

एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक, पॉलिसी में भाग लेने के लिए पात्र व्यक्ति को कम से कम 12 हजार रुपये की एन्युटी खरीदनी होगी। इसके बाद आप प्रीमियम भरकर सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन का लाभ मिलेगा। इस पॉलिसी में अधिकतम एन्युटी को लेकर कोई भी सीमा नहीं है। इस पॉलिसी की खास बात है कि इसमें जो पेंशन आपको शुरुआत में मिलनी शुरू होती है, वो जिंदगी भर मिलती है।

एलआईसी का सरल पेंशन प्लान अगर आपको पसंद नहीं आता है तो खरीदने के छह महीने बाद इसे वापस कर सकते हैं और आपको एलआईसी की ओर से रिफंड दे दिया जाएगा। 

लोन की मिलती है सुविधा?

एलआईसी की इस पॉलिसी में निवेशकों को लोन की भी सुविधा दी जाती है। इस पॉलिसी पर लोन आप खरीदने के छह महीने बाद ले सकते हैं।