Move to Jagran APP

LIC ने लॉन्च की Dhan Vridhhi योजना, 10 गुना तक मिलेगी बीमा राशि

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने ग्राहकों के लिए एक नई योजना लेकर आई है। यह योजना व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में उसके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। एलआईसी ने बताया कि यह योजना गैर-लिंक्ड गैर-भागीदारी व्यक्तिगत बचत और एकल प्रीमियम जीवन योजना है। योजना का सेटलमेंट ऑप्शन मासिक/त्रैमासिक/अर्धवार्षिक/वार्षिक अंतराल पर निपटान विकल्प उपलब्ध है। जानिए कब से कर सकते हैं निवेश।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Fri, 23 Jun 2023 08:18 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2023 08:18 PM (IST)
LIC launches Dhan Vridhhi scheme, will get up to 10 times the sum insured

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने आज एक नई क्लोज-एंडेड योजना धन वृद्धि (Dhan Vridhhi) को लॉन्च किया है। एलआई ने एक बयान जारी कर बताया कि यह नई योजना ग्राहको के लिए 23 जून से 30 सितंबर तक बिक्री पर रहेगी।

वित्तीय सहायता प्रदान करती है ये योजना

एलआईसी ने कहा कि धन वृद्धि योजना एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत, एकल प्रीमियम जीवन योजना है, जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है।

यह योजना, पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह बीमित व्यक्ति को परिपक्वता की तारीख पर एक गारंटीशुदा एकमुश्त राशि भी प्रदान करता है।

10 गुना तक हो सकती है बीमा राशि

एलआईसी का यह प्लान दो ऑप्शन के साथ आता है। जिसमें मृत्यु पर बीमा राशि या तो 1.25 गुना या दूसरे विकल्प में 10 गुना हो सकती है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपकी अधिकतम उम्र 32 से 60 साल तक होनी चाहिए चयनित अवधि पर निर्भर करती है।

इस योजना की न्यूनतम उम्र 10, 15 और 18 वर्षों के लिए उपलब्ध है और प्रवेश के समय न्यूनतम आयु 90 दिन से 8 वर्ष तक होती है, जो चयनित अवधि पर निर्भर करती है।

कितनी मिलेगी न्यूनतम राशि?

यह योजना न्यूनतम 1,25,000 रुपये की मूल सुनिश्चित राशि प्रदान करती है और 5,000 रुपये के गुणकों में इससे अधिक का विकल्प चुना जा सकता है।

गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में, पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान मिलेगी, और पहले विकल्प में 60 रुपये से 75 रुपये तक और दूसरे विकल्प में प्रत्येक 1,000 रुपये की मूल बीमा राशि के लिए 25 रुपये से 40 रुपये तक होगी। अधिक बीमा राशि के लिए गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि अधिक होती है।

क्या है सेटलमेंट ऑप्शन?

परिपक्वता/मृत्यु पर पांच वर्षों के लिए मासिक/त्रैमासिक/अर्धवार्षिक/वार्षिक अंतराल पर निपटान विकल्प उपलब्ध है। यह योजना लोन सुविधा के माध्यम से तरलता भी प्रदान करती है, जो पॉलिसी के पूरा होने के तीन महीने बाद कभी भी उपलब्ध होती है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.