Move to Jagran APP

Post Office की इस योजना में होता है बच्चों का बीमा, आप भी उठा सकते हैं फायदा

Postal Life insurance पोस्ट ऑफिस की ओर से डाक जीवन बीमा के अंतर्गत बाल जीवन बीमा योजना चलाई जाती है। ये योजना खासतौर पर बच्चों के लिए है। आइए जानते हैं इसके बार में विस्तार से... (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 10 Apr 2023 08:20 PM (IST)Updated: Mon, 10 Apr 2023 08:20 PM (IST)
Postal Life insurance Scheme :Bal Jeevan Bima

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Psot Office Scheme: बच्चों के अच्छे विकास और भविष्य के सवांरने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसमें निवेश करने पर माता-पिता को अच्छा रिटर्न मिलता है, जिसकी मदद से वे बच्चों के शिक्षा और शादी जैसे बड़े खर्चों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खास तौर पर बच्चों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जिसमें छोटा सा निवेश कर आप अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित रख सकते हैं। इस योजना का नाम है बाल जीवन बीमा (Bal Jeevan Bima)। आइए जानते हैं इसके बारे में...

बाल जीवन बीमा क्या है? (What is Bal Jeevan Bima)

पोस्ट ऑफिस की बाल जीवन बीमा योजना डाक जीवन बीमा के तहत आती है। इस योजना को खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है। इस योजना के तहत 5 साल से लेकर 20 साल तक के बच्चे का जीवन बीमा कराया जा सकता है। कोई भी माता-पिता अधिकतम दो बच्चों के लिए ये बीमा ले सकते हैं। योजना लेते समय माता पिता की अधिकतम आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस मतलब यह है कि अगर आपकी आयु 45 वर्ष से अधिक है तो आप अपने बच्चे के लिए ये बीमा नहीं ले सकते हैं।

इस पॉलिसी को लेते समय कोई मेडिकल जांच नहीं होती है। पॉलिसी के स्वीकार होने के बाद से ही बच्चे को कवर मिलना शुरू हो जाता है। अगर पॉलिसी लेने के बाद माता पिता की मृत्यु हो जाती है तो प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होता है। सम एश्योर्ड के साथ बोनस की राशि पॉलिसी पूरी होने पर भुगतान कर दी जाती है।

कितना मिलता है बीमा कवर?

इसमें अधिकतम तीन लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। इसमें अपनी सुविधा के अनुसार मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना प्रीमियम भुगतान के विकल्प का चयन कर सकते हैं। बाल जीवन बीमा में प्रति हजार रुपये के सम एश्योर्ड पर 52 रुपये प्रति वर्ष का बोनस दिया जाता है।

कैसे उठाएं फायदा?

आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर बाल जीवन बीमा करा सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.