Move to Jagran APP
JNM Brandverse

मानसून सीजन में कार और उसके इंजन को कैसे रखें सुरक्षित

बरसात के मौसम में गाड़ी या इसके इंजन के नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। अक्सर गाड़ी खराब होकर बीच सड़क पर बंद हो जाती हैं। ऐसे में वाहन को अप्रत्याशित घटनाओं से बचाने के लिए मोटर बीमा होना आवश्यक है। यहां Reliance General Insurance एक भरोसेमंद प्लेटफॉर्म है जो Reliance Car Insurance Policy के साथ मानसून सीजन में आपकी कार को सुरक्षा प्रदान करता है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Wed, 03 Jul 2024 12:37 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 12:37 PM (IST)
बरसात के मौसम में गाड़ी या इंजन में नुकसान की संभावना बढ़ जाती है

ब्रांड डेस्क, नई दिल्ली। वैसे तो बारिश हमें गर्मी से राहत देती है, लेकिन जब यह बढ़ जाए तो नुकसान भी पहुंचाती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार इस साल भारत में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही चक्रवात, बाढ़ और भूस्खलन का भी खतरा है। असम और मणिपुर में पहले ही अचानक बाढ़ आ चुकी है और मिजोरम और मेघालय में चक्रवात रेमल के कारण भूस्खलन हुआ है। इससे कम से कम 600,000 लोग प्रभावित हुए हैं।

मानसून हमें कई तरह से प्रभावित करता है। इस दौरान सड़कों पर पानी भर जाता है और जगह-जगह गड्ढे हो जाते हैं। स्थिति इतनी खराब होती है कि गाड़ी चलाना मुश्किल होता है। यही नहीं, ऐसे मौसम में गाड़ी या इसके इंजन के नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में वाहन को अप्रत्याशित घटनाओं से बचाने के लिए मोटर बीमा होना आवश्यक है। यहां Reliance General Insurance एक भरोसेमंद प्लेटफॉर्म है, जो Reliance Car Insurance Policy के साथ मानसून सीजन में आपकी कार को सुरक्षा प्रदान करता है।

कार के साथ जुड़ी हैं सुंदर यादें

कार हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखती हैं जैसे - परिवार या दोस्तों के साथ लंबे ट्रिप पर जाना, खाली रोड़ पर गाने सुनना, रात में अपने परिजनों के घर सप्राइज विजिट करना। जब कार के साथ इस तरह का रिश्ता हो, तो इस पर हल्का डेंट लगने पर दुख होता है। बता दें कि आपकी कार दुर्घटना, बाढ़, चक्रवात, भूकंप, आग, बिजली, विस्फोट, चोरी और दंगे जैसे कई वजहों से डैमेज हो सकती है। एक पूर्ण कार बीमा पॉलिसी और मानसून स्पेसिफिक ऐड-ऑन आपकी कार डैमेज से होने वाले वित्तीय नुकसान से बचा सकती है।

इस मानसून सीजन अपनी कार को मानसून के लिए बना ऐड-ऑन से रखें सुरक्षित

24x7 रोड साइड असिस्टेंस

मानसून में यात्रा के दौरान लाइफ आसान हो जाती है अगर कार इंश्योरेंस के रूप में रोड साइड असिस्टेंस मिले। रोड साइड असिस्टेंस कवरेज में टोइंग, ईंधन डिलीवरी, फ्लैट टायर बदलना, बैटरी जंप-स्टार्ट और यहां तक ​​कि इमरजेंसी में एकोमोडेशन जैसी कई तरह की सेवाएं शामिल हैं। इन फायदों से आपको भरोसा मिलता है कि मानसून में कहीं फंसे होने पर आप आसानी से निकल सकते हैं।

इंजन प्रोटेक्टर

मानसून में सड़कों पर पानी भर जाने या बाढ़ आने से गाड़ी के इंजन को गंभीर नुकसान हो सकता है, और जरूरी बीमा कवर न होने की वजह से रिपेयर के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। अगर आपके पास इंजन प्रोटेक्टर ऐड-ऑन है तो आप इंजन में पानी जाने या लुब्रिकेंट के रिसाव के कारण होने वाले डैमेज की मरम्मत करवा सकते हैं। यह गियरबॉक्स और डिफरेंशियल पार्ट्स की मरम्मत की लागत को भी कवर करता है।

जीरो डेप्रिसिएशन

जैसे-जैसे कार पुरानी होती है, हर गुजरते दिन के साथ उसकी वैल्यू कम होने लग्ती है। इंश्योरेंस क्लैम करते समय इंश्योरेंस प्रोवाइडर रिप्लेसमेंट पार्ट्स की घटते वैल्यू को कैलकुलेट करता है और कार का वर्तमान मूल्य निकालता है। यदि आपके पास जीरो डेप्रिसिएशन ऐड-ऑन कवर है, तो फाइबर और ग्लास (ट्यूब और टायर को छोड़कर) वाले पार्ट्स पर डेप्रिसिएशन नहीं काटा जाएगा और क्लैम करने पर पूरी रिपेयर राशि कवर की जाएगी। यदि आपके पास नई कार है और आप बहुत अधिक ट्रैफिक वाली जगह पर गाड़ी चलाते हैं तो यह ऐड-ऑन काफी लाभदायक है।

रिटर्न टू इनवॉइस

मानसून के दौरान अगर वाहन को कोई गंभीर नुकसान होता है, जिसे ‘टोटल लॉस’ कहा जाता है, तो रिटर्न टू इनवॉइस कवर आपको सभी वित्तीय नुकसानों से बचाएगा। यदि कार को इतनी क्षति हुई हो कि उसकी मरम्मत नहीं की जा सकती, तो कंपनी आपकी कार की ऑन-रोड कीमत (या इनवॉइस मूल्य) की भरपाई करती है। कार खरीदने के दौरान आप कार के वास्तविक मूल्य या उसी मेक/मॉडल के नए वाहन की करेंट रिप्लेसमेंट प्राइज, जो भी कम हो, के लिए मुआवजे का दावा कर सकते हैं। आपको पहली बार रजिस्ट्रेशन चार्ज और बीमित वाहन पर लगने वाले रोड टैक्स के लिए रिंबर्समेंट भी मिलेगा।

टायर प्रोटेक्शन कवर

मानसून के दौरान भारी बारिश होने पर ट्रैक्शन प्रभावित होता है, इसलिए एक मजबूत व्हील बैंड का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर किसी व्यक्ति के पास टायर प्रोटेक्शन कवर है, वो टायर फटने, कटने, टायर को फिर से फिट करने के लिए वेज चार्ज आदि के मामले में क्लैम कर सकता है। इस बात का ध्यान दें कि टायर प्रोटेक्शन कवर में छोटी-मोटी पंचर मरम्मत, टायर की रिबैलेंसिंग और अलाइमेंट और मैन्युफैक्चरिंग इफेक्ट शामिल नहीं हैं।

Reliance कार इंश्योरेंस पॉलिसी की अन्य खासियतें

Reliance General Insurance की पॉलिसी को आप अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से बदल सकते हैं। अगर आपने लगातार 5 सालों तक कोई क्लैम नहीं लिया है तो आप प्रीमियम पर 50% तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप देश भर के 6500 से ज्यादा नेटवर्क गैरेज का एक्सेस प्राप्त कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप मानसून के दौरान अपनी कार की मरम्मत कहीं भी करा पाएंगे। आप वेबसाइट के जरिए या Selfi ऐप डाउनलोड करके रिलायंस कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं और ऐप के जरिए क्लैम पर रियल-टाइम स्टेटस अपडेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

हम भारतीय अपनी गाड़ियों से बहुत प्यार करते हैं। अगर गाड़ी पर मामूली स्क्रैच आ जाए तो हम परेशान हो जाते हैं और पूरे दिन उसके बारे में सोचते हैं। मानसून के दौरन गाड़ी डैमेज होने के मामले बहुत आते हैं। लेकिन, गाड़ी खरीदी है तो उसे हम सड़क पर चलाएंगे, जहां दूसरी गाड़ियां भी मिलेगी, गड्ढे भी मिलेंगे और मानसून में जल भराव भी। ऐसे में गाड़ी के नुकसान होने की संभावना रहती है। यहां मोटर बीमा आपकी कार को सुरक्षित रखकर और वित्तीय सुरक्षा प्रदान करके मानसिक शांति प्रदान करता है।

नोट: यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

डिस्क्लेमर: पॉलिसी लेने से पहले बेनिफिट, कवरेज, टर्म्स एंड कंडीशन और एक्सक्लूजन के बारे में पूरी जानकारी के लिए सेल्स ब्रोशर, प्रॉस्पेक्टस और पॉलिसी के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़ें। *नियम और शर्तें लागू।

ब्रांड डेस्क के इस लेख में केवल रिलायंस प्राइवेट कार पैकेज पॉलिसी के साथ किए जाने वाले कवर के बारे में जानकारी दी गई है। UIN: IRDAN103RP0010V02100001। IRDAI Registration No. 103। रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड।

रजिस्टर्ड एंड कॉर्पोरेट ऑफिस: 6वीं मंजिल, ओबेरॉय कॉमर्ज, इंटरनेशनल बिजनेस पार्क, ओबेरॉय गार्डन सिटी, ऑफ वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, गोरेगांव (ई), मुंबई - 400063। कॉर्पोरेट आइडेंटिटी नंबर: U66603MH2000PLC128300। RGI/MCOM/CO/ARTICLE-DJ-RAINY/Ver.1.0/010724।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.