Move to Jagran APP

Rishabh Pant के जैसा हुआ आपकी गाड़ी का हाल तो क्या बीमा कंपनी देगी नई कार? जानिए इसके नियम

Rishabh Pant Car Accident एक्सीडेंट के दौरान गाड़ी जलने पर आप इंश्योरेंस के जरिए भरपाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कार इंश्योरेंस में ऐड ऑन का ध्यान रखना होगा। इसके बारे में विस्तार से जानकारी अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Fri, 30 Dec 2022 05:26 PM (IST)
Hero Image
Rishabh Pant Car Accident Photo (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के मशहूर क्रिकेटर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की गाड़ी का आज तड़के रुड़की लौटते समय एक्सीडेंट हो गया। एक्सीडेंट में उनकी लाखों की मर्सिडीज कार पूरी तरह से डैमेज हो गई है। ऐसा हादसा किसी भी व्यक्ति के साथ हो सकता है और उसकी गाड़ी को जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज अपनी रिपोर्ट में ऐसे इंश्योरेंस के बार में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपना नुकसान काफी कम कर सकते हैं।

क्या होता है Zero Depreciation कवर?

किसी भी बड़े नुकसान से बचने के लिए कार मालिक जीरो डिप्रीशिएशन कवर का सहारा ले सकते हैं। यह आपके कार इंश्योरेंस कवर के साथ ए़ड ऑन होता है और पॉलिसी शुरू करने के लिए पहली ही इसे अपने प्लान में एड करना होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि बीमा कंपनी (insurer) को क्लेम के समय वाहन की बाजार कीमत के हिसाब से भुगतान करना होता है।

जीरो डिप्रीशिएशन कवर ऐड कराने पर आपकी पॉलिसी प्रीमियम 15-20 प्रतिशत बढ़ जाता है, हालांकि आपकी गाड़ी की सुरक्षा पूरी तरह से पुख्ता हो जाती है और किसी बड़ी दुर्धटना के समय होने वाले नुकसान को लेकर आप चिंता मुक्त हो सकते हैं।

क्यों लेना चाहिए Zero Depreciation कवर?

जब भी आप कोई लक्जरी कार खरीदते हैं, तो आपको जीरो डिप्रीशिएशन कवर अपने कार इंश्योरेंस में ऐड करा लेना चाहिए, क्योंकि लक्जरी कारें काफी महंगी होती हैं। इसके स्पेयर पार्ट्स और मेंटेनेंस की लागत भी अधिक आती है। यह लंबे समय में आपकी कार मेंटेनेंस की लागत को कम कर सकता है। इसमें आपको अधिक से अधिक कवर मिलता है।

इन फैक्टर्स से प्रभावित होता है प्रीमियम

जीरो डिप्रीशिएशन में आपका प्रीमियम मुख्य रूप तीन कारणों से प्रभावित होता है।

  • पहला कार की आयु
  • कार का मॉडल
  • किस शहर में आप इंश्योरेंस करा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

घबराए और परेशान ग्राहकों की ताक में रहते हैं जालसाज, क्लेम और पॉलिसी रिन्यू के बहाने होता है सबसे अधिक फ्रॉड

दूरदराज के इलाकों में भी BSNL देगा अपने यूजर्स को दमदार स्पीड, कंपनी ने बनाया ये सॉलिड प्लान