Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Insurance खरीदने से पहले चेक करें ये चीजें, एक्सपर्ट की तरह चुन सकेंगे सही विकल्प

Things to Check before buying insurance इंश्योरेंस खरीदने से पहले कुछ चीजें जैसे पॉलिसी लिक्विडिटी की तुलना वेटिंग पीरियड क्लेम की शर्तों और पॉलिसी में मिलने वाली सुविधाओं की तुलना करनी चाहिए। इन सभी की मदद से आप एक जानकारी की अपनी जरूरतों के मुताबिक एक अच्छी पॉलिसी का चयन बड़ी आसानी और सहजता के साथ कर सकते हैं। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 27 Aug 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
इंंश्योरेंस की नियम और शर्तों को अच्छे से समझ लेना चाहिए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Things to consider before buying insurance: इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना एक पेचीदा कार्य है। इसकी बड़ी वजह है कि इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से कई ऐसे नियम व शर्तें जोड़ दी जाती हैं,जिन्हें बिना किसी जानकारी के समझना एक आम आदमी के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर कुछ बिंदुओं पर गौर किया जाए तो आप भी आसानी से किसी भी इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम और शर्तों को समझ सकते हैं।

1.पॉलिसी लिक्विडिटी की तुलना करें

कई सारी इंश्योरेंस पॉलिसी लॉक-इन-पीरियड और जल्दी निकासी पर रोक की शर्तों के साथ आती है। इस कारण कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले लिक्विडिटी की तुलना करनी चाहिए।

2.वेटिंग पीरियड

हेल्थ और टर्म इंश्योरेंस में इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से वेटिंग पीरियड दिया जाता है, जब भी आप कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी लें तो हमेशा वेटिंग पीरियड की तुलना करें।

3.बोनस की अपेक्षा न करें

किसी भी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में बोनस कंपनी के मुनाफे पर निर्भर करता है। इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। इस कारण जब भी आप इंश्योरेंस पॉलिसी लें तो एजेंट द्वारा बताए गए बोनस के आधार पर तुलना कभी न करें।

4.क्लेम की शर्तों की तुलना करें

किसी भी इंश्योरेंस कंपनी की ओर से पहले दो और तीन सालों में पॉलिसी के क्लेम को कई बार इस कारण से खारिज कर दिया जाता है कि ग्राहक की ओर से सही जानकारी नहीं दी गई थी। इंश्योरेंस एक्ट 1938 की धारा 45 पॉलिसी लेने के तीन साल बाद इन कारणों से पॉलिसीहोल्डर का क्लेम रिजेक्ट करने से रोकती है।

5.सुविधा की तुलना करें

ज्यादातर लोग इंश्योरेंस की तुलना करते समय केवल कवरेज और प्रीमियम को देखते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं रहता है। इंश्योरेंस लेते समय आपको उसमें मिलने वाली सुविधाओं की भी तुलना करनी चाहिए।