Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend से कैसे मिलता है डबल बेनेफिट, यहां समझें पूरी बात

Dividend Paying Stocks शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशक ने कभी न कभी डिविडेंड (Dividend) सुना होगा। बाजार में अक्सर निवेशक उन कंपनियों पर नजर बनाए रखते हैं जो डिविडेंड देती है। ऐसे में कई निवेशकों का सवाल होता है कि डिविडेंड से निवेशकों को कैसे लाभ होता है। आपको बता दें कि डिविडेंडे से एक नहीं बल्कि दो लाभ होता है यानी निवेशकों को डबल बेनिफिट मिलता है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 07 Sep 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
Dividend स्टॉक से होता है डबल फायदा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Dividend Benefit: शेयर बाजार के निवेशकों की नजर डिविडेंड पर रहती है। हालांकि, डिविडेंड एक तरह का रिवॉर्ड है जो कभी कभी कंपनी देती है। इसका मतलब है कि हर साल डिविडेंड (Dividend) मिले यह भी तय नहीं है लेकिन, फिर भी निवेशकों का फोकस डिविडेंड पर रहता है।

कई बार निवेशक यह भी कहते हैं कि डिविडेंड से लाभ हुआ है। ऐसे में सवाल आता है कि डिविडेंड से कैसे निवेशकों को डबल लाभ हो रहा है।

डिविडेंड क्या है?

कंपनी जब मुनाफे में होती है तो वह अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देती है। यह डिविडेंड कैश, शेयर या फिर दूसरे रूप में हो सकता है। इससे एक बात तो समझ आ रहा है कि डिविडेंड से निवेशकों को लाभ होता है। शेयरहोल्डर्स को कितना डिविडेंड मिलेगा और यह डिविडेंड किस दिन शेयरधारकों के अकाउंट में आएगा यह कंपनी द्वारा तय किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर 6 सितंबर को NBCC India के शेयरधारकों को डिविडेंड मिला है। हालांकि कंपनी ने डिविडेंड का एलान पहले ही कर दिया था पर शेयरधारक के अकाउंट में किस दिन डिविडेंड आएगा यह कंपनी ने तय किया। जिन कारोबारी सत्र में निवेशकों के अकाउंट में डिविडेंड आता है उस दिन कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड (EX-Dividend Trade) करते हैं।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: गणेश चतुर्थी पर जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, टंकी फुल कराने से पहले चेक करें कीमत

डिविडेंड से कैसे होता है डबल फायदा

डिविडेंड से निवेशकों को एक लाभ नहीं होता है बल्कि निवेशकों को डबल लाभ होता है। इसे ऐसे समझिए कि अगर आपके पास किसी कंपनी के 5000 शेयर है और आपने हर स्टॉक खरीदने 400 रुपये यानी 5,000 शेयर के लिए 20 लाख रुपये का निवेश किया है। यह शेयर आपके पास 1 साल से है और 1 साल में शेयर 18 फीसदी का रिटर्न दिया। इसका मतलब है कि रिटर्न के जरिये आपको 3,60,000 रुपये का लाभ हुआ।

अब कंपनी हर शेयर पर 12 रुपये का डिविडेंड दे रही है। आपके पास 5,000 शेयर थे तो आपको 60,000 रुपये का डिविडेंड मिलेगा। एक तरफ से आपको रिटर्न से 3,60,000 रुपये का फायदा हुआ और दूसरी तरफ से आपको डिविडेंड के जरिये 60,000 रुपये का लाभ हुआ। इस तरह डिविडेंड के जरिये आपको डबल फायदा हुआ।

यह भी पढ़ें: Card Network New Rules 2024: अपनी मर्जी से चुनें अपना कार्ड नेटवर्क, लागू हो गया RBI का नया नियम