Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली पर क्रेडिट कार्ड से कर रहे हैं शॉपिंग, जानें आपके पेमेंट पर कैसे कैलकुलेट होगा टैक्स

Credit Card tax calculation दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू हो गया है। ऐसे में अगर आप भी इस त्योहार के लिए शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से कर रहे हैं तो आपको एक बार जरूर चेक करना चाहिए कि इस पर टैक्स कैलकुलेशन कैसे किया जाता है।आज हम आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 11 Nov 2023 08:50 AM (IST)
Hero Image
दिवाली पर क्रेडिट कार्ड से कर रहे हैं शॉपिंग

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली या फिर कोई भी त्योहार के लिए शॉपिंग करते समय क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। अगरआप भी इस फेस्टिव सीजन में गिफ्ट या बाकी सामानों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक बार जरूर चेक करना चाहिए कि उस पर कितना टैक्स लगता है। आज हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय टैक्स कलेक्शन कैसे होता है।

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2023 पर घर बैठे ही खरीदें सोने-चांदी का सिक्का, 10 मिनट में हो जाएगी डिलीवरी

जीएसटी

भारत में क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय हमें जीएसटी का भी भुगतान करना होता है। आप जो सामान खरीदते हैं तो उस पर जीएसटी का भुगतान लगता है। हर सामान पर जीएसटी दरें अलग होती है। कुछ लग्जरी वस्तुओं पर जीएसटी दरें 5 फीसदी से 28 फीसदी या फिर इससे ज्यादा होती है। आपको अपने खरीद सामान पर जीएसटी दरें को गुणा करना है। इस से आपको पता चल जाएगा कि आपको कितना टैक्स का भुगतान करना होता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप 5,000 रुपये का कोई गिफ्ट खरीदतें है जिस पर 12 फीसदी ब्याज दर लग रहा है। ऐसे में आप 5,000 रुपये में 12 फीसदी को गुणा करें। इसका रिजल्ट 600 है,इसका मतलब है कि आपको इतना भुगतान करना होगा।

रिवॉर्ड और कैशबैक

जब भी क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो तब आपको कैशबैक या फिर रिवॉर्ड का लाभ मिलता है। ऐसे में जो रिवॉर्ड या फिर कैशबैक मिलचता उस पर भी टैक्स का भुगतान देना होता है। यह कैशबैक और रिवॉर्ड एक तरह के इनकम में आता है। आप जब वार्षिक इनकम टैक्स रिटर्न में इन कैशबैक और रिवॉर्ड की सूचना दें। आपके रिवॉर्ड के आधार पर टैक्स का केलकुलेशन होता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

इंटरेस्ट

क्रेडिट कार्ड पर जब बिल का भुगतान नही करते हैं या फिर कुछ राशि को दूसरे बिल पेमेंट के लिए बचा कर रखते हैं तो उस पर ब्याज लगता है। इन ब्याज पर किसी भी तरह का कोई कर नहीं लगता है पर अगर यह ब्याज ज्यादा हुई तो यह आपके खर्चों को बढ़ा सकती है। आपको अपने कार्ड के एमपीआर को समझना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Diwali 2023: सिर्फ 100 रुपये से करें Government Saving Scheme में निवेश की शुरुआत, यहां जानें लेटेस्ट ब्याज दर