Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICICI Prudential Mutual Fund का 'Freedom SIP' - स्थिर आय के लिए एक प्रभावी समाधान

नौकरी की सुरक्षा अब गारंटी नहीं रही है और यहां तक कि स्थिर रोजगार में भी वृद्धि की संभावना कम है। आर्थिक अस्थिरता और बाजार में उतार-चढ़ाव वित्तीय अस्थिरता को बढ़ावा दे रहे हैं। स्थिर आय के लिए ICICI Prudential Mutual Fund द्वारा पेश किया गया Freedom SIP एक प्रभावी विकल्प है। इसके जरिए निवेशक नियमित रूप से इक्विटी प्लान में निवेश करते हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 29 Aug 2024 07:43 PM (IST)
Hero Image
इस प्लान निवेशक में 30 साल तक निवेश कर सकते हैं।

ब्रांड डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप अपने परिवार को डिज्नी क्रूज पर ले जाने, लग्जरी कार खरीदने, या अपने बच्चे को हायर एजुकेशन के लिए अमेरिका भेजने का सपना देख रहे हैं? अगर हां, तो इसे फाइनेंशियल फ्रीडम के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। फाइनेंशियल फ्रीडम का मतलब है जीवन में सपनों को हकीकत में बदलने के लिए संसाधन और स्थिरता का होना, बिना लगातार पैसे कमाने की चिंता के। हालांकि, रिटायरमेंट, हॉलिडे, एजुकेशन, या लग्जरी जीवन के लिए पैसे जुटाना आसान काम नहीं है।

नौकरी की सुरक्षा अब गारंटी नहीं रही है, और यहां तक कि स्थिर रोजगार में भी वृद्धि की संभावना कम है। आर्थिक अस्थिरता और बाजार में उतार-चढ़ाव वित्तीय अस्थिरता को बढ़ावा दे रहे हैं। महंगाई और जीवनयापन के बढ़ते खर्चे आपकी सेविंग और डिस्पोजेबल आय को खत्म कर रहे हैं, जिससे लॉन्गटर्म प्लानिंग, बचत, और आत्मविश्वास से निवेश करना मुश्किल हो गया है।

ऐसे में एक समाधान पर विचार करना आवश्यक है। स्थिर आय के लिए ICICI Prudential Mutual Fund द्वारा पेश किया गया 'Freedom SIP' एक प्रभावी विकल्प है। यह एक Systematic Investment Plan (SIP) है, जिसके माध्यम से निवेशक नियमित रूप से एक सोर्स प्लान में, विशेषकर इक्विटी प्लान में, निवेश करता है।

बता दें कि इक्विटी ने शानदार Risk-Adjusted Return के साथ बेहतर लॉन्गटर्म रिटर्न दिए हैं। निवेशक की पसंद को ध्यान में रखते हुए, इस प्लान में निवेश अवधि 8, 10, 12, 15, 20, 25, और 30 साल तक हो सकती है। SIP पूरी होने पर, पूरे कॉर्पस को एक टारगेट स्कीम में ट्रांसफर कर दिया जाता है। आमतौर पर, टारगेट स्कीम एक ऐसा फंड होता है, जहां इक्विटी का एक्सपोजर कम होता है, जिससे वोलैटिलिटी कम हो जाती है। इसका एक और फायदा यह है कि इससे निवेशक को Systematic Withdrawal Plan (SWP) के माध्यम से मासिक आय प्राप्त होती है।

Freedom SIP एक सोच है, जो वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई निवेशक 10 वर्षों तक प्रति माह 10,000 रुपये SIP के माध्यम से निवेश करता है, तो उसकी डिफॉल्ट SWP अमाउंट 15,000 रुपये प्रति माह हो सकती है। यदि निवेश को 30 वर्षों तक बढ़ाया जाता है, तो डिफॉल्ट मासिक SWP अमाउंट 1.2 लाख रुपये तक पहुंच सकती है।

Freedom SIP के लाभ निवेश की गई राशि और निवेश अवधि के साथ बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, 8 साल की अवधि के साथ 20,000 रुपये मासिक Freedom SIP लगातार 20,000 रुपये का SWP प्रदान कर सकता है, जबकि 20 साल की अवधि के साथ 5,000 रुपये प्रति माह Freedom SIP मैच्योरिटी पर 25,000 रुपये का SWP अमाउंट प्राप्त कर सकता है।

लेखक: संदीप गोयल, संस्थापक, स्मार्ट मनी

नोट - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।